Indore News: बैंगलुरु से 'मिनी मुंबई' ने लिया सबक, जल स्तर गिरते ही इंदौर में बोरिंग पर लगी रोक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2162961

Indore News: बैंगलुरु से 'मिनी मुंबई' ने लिया सबक, जल स्तर गिरते ही इंदौर में बोरिंग पर लगी रोक

Boring Ban in Indore: इंदौर में घटते जल स्तर को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है. शहर में बैंगलुरु जैसे हालात न हो जाए, इसके लिए प्रशासन ने 30 जून तक बोरिंग पर बैन लगा दिया है. साथ ही कड़ी सजा के प्रावधान भी हैं.

Indore News: बैंगलुरु से 'मिनी मुंबई' ने लिया सबक, जल स्तर गिरते ही इंदौर में बोरिंग पर लगी रोक

Indore News: गर्मी ने अभी अपने तीखे तेवर भी नहीं दिखाने शुरू किए हैं और देश के कई राज्यों में पानी की किल्लत होने लगी है. बीते कई दिनों से बैंगलुरु में पानी की कमी का मुद्दा लोगों की जुबां पर है. ऐसे में वहां के हालातों से सबक लेते हुए मिनी मुंबई यानी इंदौर प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है. शहर में घटते जल स्तर को देखते हुए 18 मार्च से 30 जून तक बोरिंग पर बैन लगा दिया है.

इंदौर में बोरिंग बैन
इंदौर शहर में जलस्तर का लगातार गिरना एक बड़ी समस्या बन गया है. जैसे-जैसे इंदौर में जनसंख्या बढ़ रही है वैसे ही इंदौर का जलस्तर घट रहा है. इसको लेकर इंदौर कलेक्टर ने 18 मार्च से 30 जून तक बोरिंग यानी नलकूप खनन पर प्रतिबंध लगा दिया है.अवैध बोरिंग पर राजस्व, पुलिस और निगम अधिकारीयों के पास भी कार्रवाई करने का अधिकार रहेगा.

दो साल जेल की सजा
इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि बिना अनुमति बोरिंग करते पाए जाने पर दो साल के कारावास का प्रावधान भी रखा गया है. अति आवश्यकता होने पर ही प्रशासन से अनुमति लेकर कहीं भी बोरिंग की जा सकेगी.  इस संबंध में आदेश भी जारी किया गया है. आदेश के तहत बोरिंग मशीन यदि खनन करते हुए पाई गई तो संबंधितों के खिलाफ FIR दर्ज कर मशीन को जब्त किया जाएगा.

कई क्षेत्र जल अभावग्रस्त घोषित 
कलेक्टर आशीष सिंह ने पेयजल परिरक्षण अधिनियम के ​तहत कई शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों को जल अभावग्रस्त क्षेत्र घोषित किया है. 

बैंगलुरु में पानी की किल्लत
बैंगलुरु में बीते कई दिनों से लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा रहा है. गर्मी का मौमस शुरू होने से पहले ही वहां लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. लोगों को पानी आपूर्ति के लिए टैंकरों का सहारा लेना पड़ रहा है. वहीं, कई इलाकों में लोग हाथ में बाल्टी लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगे हुए हैं. 

MP के बुंदेलखंड में भी होती है पानी की समस्या
मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में भी गर्मी के दिनों में लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ता है. जल स्तर कम होने की वजह से लोगों को पानी के काफी दूरी तय करनी पड़ती है.

रिपोर्ट- इंदौर से शिव मोहन शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news