Bhopal News: आई फ्लू के बीच राजधानी में बढ़ने लगे इस बीमारी के मरीज, दोगुनी संख्या में पहुंच रहे अस्पताल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1802577

Bhopal News: आई फ्लू के बीच राजधानी में बढ़ने लगे इस बीमारी के मरीज, दोगुनी संख्या में पहुंच रहे अस्पताल

भोपाल में मौसमी बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. बढ़ते आई फ्लू के बीच अस्पतालों में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं, जिस कारण स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. अब तक जिले में करीब 120 डेंगू के मरीज मिले हैं, जो पिछले साल की तुलना में दोगुनी संख्या है.

Bhopal News: आई फ्लू के बीच राजधानी में बढ़ने लगे इस बीमारी के मरीज, दोगुनी संख्या में पहुंच रहे अस्पताल

भोपाल: भोपाल में मौसमी बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है. बढ़ते आई फ्लू के बीच अस्पतालों में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज पहुंच रहे हैं, जिस कारण स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. अब तक जिले में करीब 120 डेंगू के मरीज मिले हैं, जो पिछले साल की तुलना में दोगुनी संख्या है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है और फॉगिंग के लिये गाड़ियों को तैनात करने की तैयारी में जुट गया है.

स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट: बढ़ते डेंगू के मरीजों को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है. फॉगिंग के लिए शहर के अलग -अलग हिस्सों में गाड़ियां तैनात की गई हैं. इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे भी कर रही है, जिसमें जनता द्वारा लापरवाही करने की बात सामने आई है. इस वजह से शहर में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. 

ये भी पढ़ें- बारिश के मौसम में होने लगे हैं मच्छर, जानें डेंगू-मलेरिया से बचने के उपाय

भोपाल के ये इलाके ज्यादा प्रभावित
अब तक हुए सर्वे में सामने आया कि साकेत नगर, शक्ति नगर, बरखेड़ा, पठानी, पिपलिया, पेंदे खां, बागसेवनिया, ईटखेड़ी, मिसरोद, कोलार, ई-7 अरेरा कॉलोनी, नेहरू नगर, कटोरा सुल्तानांबाद, गांधी नगर, शिव नगर, करोंद, कैंची छोला, सुभाष नगर, सुभाष नगर, अयोध्या बायपास और अवधपुरी इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. इन्हीं इलाकों में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज पाए जा रहे हैं.

डेंगू से ऐसे बचें
- घर के दरवाजों को बंद रखें, जिससे मच्छर न आएं
- मच्छरदानी का उपयोग करें
- घर के आसपास पानी न जमा होने दें
-  पानी की टंकी को अच्छे से ढंक कर रखें. डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं
- बाहर जब भी निकलें तो फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें
- बीमार होने पर बिना लापरवाही के तुरंत डॉक्टर से मिलें

 

Trending news