पते की खबर: बड़े काम की चीज है Aadhar card, आसानी से करवा सकते हैं यह जरूरी काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1342084

पते की खबर: बड़े काम की चीज है Aadhar card, आसानी से करवा सकते हैं यह जरूरी काम

Aadhar Card: आज का वक्त डिजिटल होता जा रहा है. ऐसे में हमें हर जरूरी काम के लिए आधार कार्ड की (aadhar card) जरुरत पड़ती है. इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे ही कामों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप आधार कार्ड की मदद से करवा सकते हैं.

 

पते की खबर: बड़े काम की चीज है Aadhar card, आसानी से करवा सकते हैं यह जरूरी काम
Aadhar Card: आधार कार्ड (aadhar card) हमारे सबसे अहम डॉक्यूमेंट (Document) में शामिल हैं, क्योंकि आज के वक्त में लगभग हर काम में आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है. आधार कार्ड अब देश के नागरिकों की पहचान बन चुका है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आधार कार्ड की मदद से आपके कई जरूरी काम बेहद आसानी से हो जाते हैं. कुछ ऐसे ही कामों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है, जिसकी मदद से आप अपने यह जरूरी काम करवा सकते हैं.
 
बैंक अकाउंट खुलवाने में सबसे जरूरी आधार कार्ड 
आज के वक्त में बैंक अकाउंट (bank account) खुलवाने में सबसे ज्यादा जरुरत आधार कार्ड की पड़ती है. अगर आपको जल्द से जल्द नया बैंक अकाउंट (Bank account) खुलवाना है, तो यह काम आप केवल आधार कार्ड से कर सकते हैं. आपको बैंक अकाउंट का फॉर्म लेना होगा, जिसमें आधार कार्ड का नंबर देने पर बैंक अकाउंट आसानी से खुल जाएगा. जबकि इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होगा.
 
आधार कार्ड से ही मिलती है मासिक पेंशन 
पेंशन (pension) लेने के लिए अगर किसी दस्तावेज की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है तो वह है आधार कार्ड. अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप पेंशन नहीं ले पाएंगे. पेंशन लेने के लिए हर पेंशनधारी को अपना आधार कार्ड नंबर जिस विभाग से उसको पेंशन मिलती है वहा रजिस्टर कराना होगा. इसी के आधार पर संबंधित व्यक्ति को पेंशन उसके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है.
 
PF निकालने के लिए पड़ती है आधार कार्ड की जरूरत 
अगर आप अपने पीएफ (PF) का पैसा निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. क्योंकि पीएफ का पैसा उन्हीं कर्मचारियों को मिलेगा, जिनका आधार कार्ड नंबर भविष्य निधि संगठन (Provident fund organization) में रजिस्टर होगा. अगर आप पीएफ खाते से अपना ऑनलाइन (Online) पैसा निकालते हैं तो इसके लिए आपके आधार कार्ड का सत्यापन किया जाएगा. ऐसे में अगर आपने पीएफ खाते से अपना आधार नंबर लिंक नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द अपने आधार कार्ड को पीएफ अकाउंट से लिंक करवाए. 
 
आधार कार्ड की मदद से जल्दी बन जाता है पासपोर्ट 
आधार कार्ड का इस्तेमाल अब पासपोर्ट (Passport) बनवाने में भी किया जाता है. क्योंकि अब पासपोर्ट जारी करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपनी पहचान के दस्तावेजो में आधार कार्ड देना पड़ेगा. जिससे आपको महज 10 दिनों में ही अपना पासपोर्ट मिल जाता है. 
 
बिना आधार कार्ड के नहीं मिलती LPG सब्सिडी 
अब गैस सब्सिडी सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में आती है. लेकिन अगर आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा तो आपको LPG सब्सिडी नहीं मिलेगी. इसलिए LPG सब्सिडी पाने के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना होगा. 
 
आधार कार्ड से डिजिटल लॉकर भी रहता है सुरक्षित 
अपने दस्तावेजों को एक जगह ऑनलाइन जमा करके रखने के लिए केंद्र सरकार ने डिजिटल लॉकर (Digital locker) की सुविधा चालू की है. जिसमें आप अपने सभी डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी. जब तक आप अपना आधार नंबर डिजिटल लॉकर में दर्ज नहीं करेंगे तब तक आपका डिजिटल लॉकर शुरू नहीं होगा.
 

Trending news