Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2218207
photoDetails1mpcg

इंदौर के 1300 साल पुराने मंदिर में फोन पर लगती है अर्जी, यहां बुधवार को जरूर करें ये उपाय

Chintaman Ganesh Temple: इंदौर के जूनी स्थित चिंतामण गणेश मंदिर 1300 साल पुराना हैं, जहां आज भी भक्त फोन कॉल और चिट्ठी के जरिए अर्जी लगाते हैं. हर बुधवार को इस मंदिर में भक्तों की लंबी कतार लगती है. जानते हैं इस प्रसिद्ध चिंतामण गणेश मंदिर के बारे में-

Chintaman Ganesh Temple

1/7
Chintaman Ganesh Temple

Chintaman Ganesh Temple: हिंदू शास्त्रों के मुताबिक बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित हैं. ऐसे में जानते हैं इंदौर स्थित भगवान गणेश के 1300 साल पुराने मंदिर के बारे में. ये मंदिर चिंतामण गणेश मंदिर के नाम से मशहूर हैं. यहां भक्त फोन कॉल और चिट्ठी के जरिए अपनी अर्जी लेकर जाते हैं. देश के कोने-कोने से लोग अपनी मनोकामाना की पूर्ति के लिए यहां पहुंचते हैं. 

 

चिंतामण गणेश मंदिर, इंदौर

2/7
चिंतामण गणेश मंदिर, इंदौर

चिंतामण गणेश मंदिर, इंदौर : यूं तो किसी भी मंदिर की पहचान घंटे-घड़ियाल की आवाज होती है, लेकिन इंदौर का चिंतामण गणेश मंदिर ऐसा मंदिर हैं, जहां घंटियों की नहीं बल्कि फोन की रिंगटोन सुनाई देती है.  ये रिंगटोन भक्तों की मनोकामाओं की होती है.

 

फोन-चिट्ठी से लगती है अर्जी

3/7
फोन-चिट्ठी से लगती है अर्जी

फोन-चिट्ठी से लगती है अर्जी:  इंदौर जूनी स्थित चिंतामण गणेश मंदिर में फोन कॉल और चिट्ठी के जरिए भक्त अपनी मनोकामना पूर्ति की अर्जी लगाते हैं. साल 2005 से यहां मोबाइल पर कॉल के जरिए भक्त अर्जी लगाने लगे, नहीं तो पहले भर-भरकर भक्त चिट्ठी भेजते थे.

 

कैसे शुरू हुई ये अनूठी परंपरा

4/7
कैसे शुरू हुई ये अनूठी परंपरा

कैसे शुरू हुई ये अनूठी परंपरा मंदिर के पुजारी बताते हैं कि इंदौर का एक भक्त जर्मनी में जाकर बस गया था. ऐसे में वे लगातार भगवान के नाम चिट्ठी लिखता था. एक बार उसने मंदिर के पुजारी के मोबाइल नंबर पर कॉल किया और कहा कि अब वह फोन के जरिए चिंतामण गणेश तक अपना संदेश पहुंचाना चाहता है. तभी से यहां पर दूर-दराज रहने वाले भक्तों ने मोबाइल कॉल के जरिए अर्जी लगानी शुरू कर दी. 

 

लगता है भक्तों का तांता

5/7
लगता है भक्तों का तांता

लगता है भक्तों का तांता बड़ी संख्या में रोजाना इस मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहता है. लोग दूर-दूर से अपनी अर्जी लेकर भगवान के पास पहुंचते हैं. लोग अपनी शादी, नौकरी आदि से जुड़ी ज्यादा भगवान से करते हैं. 

 

50 सालों से आ रही चिट्ठीयां

6/7
50 सालों से आ रही चिट्ठीयां

50 सालों से आ रही चिट्ठीयां मंदिर के पुजारी बताते हैं कि करीब 50 सालों से यहां लगातार भक्त चिट्ठी भेज रहे हैं. मंदिर के पंडित जी रोजाना भक्तों की चिट्ठी को भगवान गणेश के सामने पढ़ते हैं. कहा जाता है कि अगर भगवान ने पत्र में लिखे कष्ट को सुन लिया तो श्रद्धालु की मनोकामना पूर्ण हो जाती है. 

 

बुधवार के उपाय

7/7
बुधवार के उपाय

मान्यता है कि बुधवार के दिन चिंतामण गणेश मंदिर आकर उनके दर्शन और पूजा करने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं. साथ ही बुधवार को गणेश स्तोत्र का पाठ और भगवान गणेश की आरती करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद मिलता है.