Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2234790
photoDetails1mpcg

MP की मुख्य नदी का इतिहास है महाभारत काल से जुड़ा , जानिए इसके रोचक तथ्य

Betwa River: मध्य प्रदेश की प्रमुख नदियों में से एक बेतवा नदी का इतिहास बहुत पुराना है. इस नदी का जिक्र महाभारत काल में भी मिलता है. ऐसे में माना जाता है कि बेतवा नदी का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा हुआ है. जानिए बेतवा नदी के रोचक तथ्य- 

1/8

History Of Betwa River: मध्य प्रदेश की बेतवा नदी राज्य की प्रमुख नदियों में से एक है. बेतवा नदी का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा हुआ हुआ है. इस नदी का जिक्र महाभारत महाकाव्य में भी मिलता है. इस नदी का उद्गम मध्य प्रदेश से ही हुआ है. जानते हैं बेतवा नदी के रोचक तथ्यों के बारे में- 

बेतवा नदी का उद्गम

2/8
बेतवा नदी का उद्गम

बेतवा नदी का उद्गम- बेतवा नदी का उद्गम रायसेन जिले से हुआ है. यहां स्थित कुम्हारागांव से बेतवा नदी निकलती है और कल-कल कर उत्तर-पूर्व की ओर बहती है. यह मध्य प्रदेश की प्रमुख नदी है, जो एमपी के अलावा उत्तर प्रदेश में बहती है.

 

बेतवा नदी का इतिहास

3/8
बेतवा नदी का इतिहास

बेतवा नदी का इतिहास- बेतवा नदी का इतिहास बहुत पुराना है. संस्कृत में बेतवा नदी को वेत्रावती के नाम से जाना जाता है. इस नदी का जिक्र महाभारत महाकाव्य में भी है. यही वजह है कि इस नदी के इतिहास को महाभारत काल से जोड़ा जाता है. 

 

MP की अयोध्या

4/8
MP की अयोध्या

MP की अयोध्या- MP कूी अयोध्या के नाम से मशहूर ओरछा नगरी भी बेतवा नदी के किनारे बसी हुई है. ओरछा में भगवान राम का एकलौता ऐसा मंदिर है, जहां भगवान राम को राजा के रूप में पूजा जाता है. ओरछा के अलावा विदिशा शहर भी बेतवा नदी के किनारे ही बसा है. 

 

बेतवा नदी पर राफ्टिंग

5/8
बेतवा नदी पर राफ्टिंग

बेतवा नदी पर राफ्टिंग- ऋषिकेश की तरह ही आप भी बेतवा नदी पर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं. इसके लिए आपको MP के निवाड़ी जिला स्थित ओरछा नगरी पहुंचना होगा. 

 

जीवन रेखा

6/8
जीवन रेखा

जीवन रेखा- बेतवा नदी को बुंदेलखंड की जीवन रेखा माना जाता है. बेतवा नदी के पानी से ही बुंदेलखंड में किसान अपनी फसलों की सिंचाई करते हैं. 

 

बेतवा नदी की लंबाई

7/8
बेतवा नदी की लंबाई

बेतवा नदी की लंबाई- बेतवा नदी नदी 590 KM लंबी है. ये 232 KM मध्य प्रदेश में और 358 KM उत्तर प्रदेश में बहती है. MP से UP पहुंचने के बाद बेतवा नदी हमीरपुर के पास यमुना नदी में मिलती है.

 

बेतवा नदी की सहायक नदियां

8/8
बेतवा नदी की सहायक नदियां

बेतवा नदी की सहायक नदियां- जामनी और धसान नदियां बेतवा नदी की मुख्य सहायक नदियां हैं. बेतवा नदी MP के भोपाल, विदिशा, गंजबासौदा, बीना कुरवाई, ओरछा से बहते हुए UP पहुंचती है.