Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर 7 मई को वोटिंग, 127 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2235905

Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर 7 मई को वोटिंग, 127 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

MP Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर तीसरे चरण में मतदान होना है. 7 मई को प्रदेश की मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, भोपाल, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल सीट पर वोटिंग होगी. जानिए अपनी सीट और प्रत्याशियों के बारे में- 

Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश की 9 सीटों पर 7 मई को वोटिंग, 127 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

Lok Sabha Election 2024: तीसरे चरण के आम चुनाव के लिए 7 मई को वोटिंग होनी है. ऐसे में मतदान के 48 घंटे पहले चुनावी शोरगुल थम गया है. आम चुनाव के तीसरे चरण के दौरान MP की 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. जानिए इन 9 सीटों के प्रत्याशियों के बारे में- 

MP में तीसरे चरण का चुनाव 
MP में तीसरे चरण के चुनाव के दौरान प्रदेश की 9 सीट- मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, भोपाल, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल पर वोटिंग होगी. इन सभी सीटों पर 7 मई को वोट डाले जाएंगे. 

 




लोकसभा सीट BJP प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी
भोपाल आलोक शर्मा अरुण श्रीवास्तव
राजगढ़ रोडमल नागर दिग्विजय सिंह
गुना ज्योतिरादित्य सिंधिया यादवेंद्र राव
मुरैना शिवमंगल सिंह तोमर सत्यपाल सिंह सिकरवार
भिंड संध्या राय फूल सिंह बैरया
सागर लता वानखेड़े गुड्डू राजा बुंदेला
ग्वालियर भारतसिंह कुशवाह प्रवीण पाठक
विदिशा शिवराज सिंह चौहान प्रताप भानू शर्मा
बैतूल दुर्गादास उइके रामू टेकाम

 

9 सीटों पर 127 उम्मीदवार 
तीसरे चरण के दौरान प्रदेश की 9 सीटों पर होने वाली वोटिंग के लिए कुल 127 उम्मीदवार मैदान में हैं. इन 9 संसदीय क्षेत्रों में  कुल 1.77 करोड़ वोटर्स हैं. चुनाव आयोग ने तीसरे चरण की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है.  

 

भोपाल लोकसभा सीट
भोपाल लोकसभा सीट पर इस बार BJP ने आलोक शर्मा को प्रत्याशी बनाया है, जबकि कांग्रेस ने अरुण श्रीवास्तव को मैदान में उतारा है. इस क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा सीट- बेरसिया, भोपाल दक्षिण-पश्चिम, हुजूर, भोपाल उत्तर, भोपाल मध्य, सिहौर, नरेला और गोविंदपुरा शामिल हैं. वर्तमान में यहां से BJP की प्रज्ञा ठाकुर सांसद हैं. 

राजगढ़ लोकसभा सीट
राजगढ़ लोकसभा पर BJP के रोडमल नागर और कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह के बीच मुकाबला है. इस लोकसभा सीट में कुल 8 विधानसभा सीट- खिलचीपुर, चाचौड़ा, नरसिंहगढ़, ब्यावरा, राघौगढ़, राजगढ़, सारंगपुर और सुसनेर शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP के रोडमल नागर सांसद हैं.

गुना लोकसभा सीट
गुना लोकसभा सीट पर BJP ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा है. उनके खिलाफ कांग्रेस ने यादवेंद्र राव को टिकट दिया है. इस क्षेत्र में भी कुल 8 विधानसभा सीट- शिवपुरी, पिछोर, कोलारस, बमोरी, गुना, अशोक नगर, चंदेरी, मुंगावली शामिल हैं. वर्तमान में यहां से KP यादव सांसद हैं. 

मुरैना लोकसभा सीट
मुरैना लोकसभा सीट पर BJP के शिवमंगल सिंह तोमर और कांग्रेस के सत्यपाल सिंह सिकरवार के बीच मुकाबला है. इस संसदीय क्षेत्र में भी कुल 8 विधानसभा सीट- विजयपुर, और मुरैना जिले की सबलगढ़, जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमानी और अंबाह शामिल है. 2019 में BJP प्रत्याशी नरेंद्र  सिंह तोमर ने इस सीट पर जीत हासिल की थी.

भिंड लोकसभा सीट
भिंड लोकसभा सीट पर BJP की संध्या राय और कांग्रेस के फूल सिंह बैरया के बीच मुकाबला है. ये सीट ST के लिए रिजर्व है. इस सीट में भी कुल 8 विधानसभा सीट- भिंड, अटेर, मेहगांव, लहार, गोहद, दतिया, सेवड़ा और भांडेर शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP की संध्या राय सांसद हैं.

ये भी पढ़ें- गर्मी की छुट्टियां बिताने पहुंचे MP के इस हिल स्टेशन, पहाड़ों के साथ देखें टाइगर

सागर लोकसभा सीट
सागर लोकसभा सीट से BJP की लता वानखेड़े और कांग्रेस के गुड्डू राजा बुंदेला के बीच मुकाबला है. इस सीट में 8 विधानसभा सीट- बीना, खुरई, सुरखी, नरयावली, सागर, कुरवाई, सिरोंज और शमशाबाद शामिल हैं. वर्तमान में इस सीट से BJP के राजबहादुर सिंह सांसद हैं. 

ग्वालियर लोकसभा सीट
ग्वालियर लोकसभा सीट पर BJP के भारतसिंह कुशवाह और कांग्रेस के प्रवीण पाठक के बीच मुकाबला है. इस सीट में भी 8 विधानसभा सीट- ग्वालियर, भीतरवार, ग्वालियर दक्षिण, ग्वालियर पूर्व, डबरा, ग्वालियर ग्रामीण , पोहरी और करैरा शामिल हैं. वर्तमान में यहां से BJP के विवेक नारायण शेजवालकर सांसद हैं. 

विदिशा लोकसभा सीट
विदिशा लोकसभा सीट पर BJP के शिवराज सिंह चौहान और कांग्रेस के प्रताप भानू शर्मा के बीच मुकाबला है. यहां पर भी 8 विधानसभा सीट- भोजपुर, सांची, सिलवानी, विदिशा, बासौदा, बुधनी, इच्छावर और खाटेगांव शामिल हैं. वर्तमान में यहां से BJP के रमाकांत भार्गव सांसद हैं.

ये भी पढ़ें- MP की मुख्य नदी का इतिहास है महाभारत काल से जुड़ा , जानिए इसके रोचक तथ्य 

बैतूल लोकसभा सीट
बैतूल लोकसभा सीट पर BJP के दुर्गादास उइके और कांग्रेस के रामू टेकाम के बीच मुकाबला है. ये अनुसूचित जानजाति के लिए आरक्षित है. इस लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीट- मुल्ताई, आमला, बैतुल, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, टिमरनी, हरदा और हरसूद शामिल हैं. वर्तमान में यहां से BJP के दुर्गादास उइके सासंद हैं. 

Trending news