प्रचार के साथ जातिगत समीकरण भी साध रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस प्रत्याशी के पिता की तारीफ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2178876

प्रचार के साथ जातिगत समीकरण भी साध रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस प्रत्याशी के पिता की तारीफ

Guna Lok Sabha Seat: गुना लोकसभा सीट पर जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है, वैसे यहां मुकाबला दिलचस्प होता जा रहा है, ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना में प्रचार के साथ-साथ सियासी समीकरण भी साधने में जुटे हैं. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की पूर्व विधायक की तारीफ

Jyotiraditya Scindia: गुना में कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह यादव के ऐलान के बाद मामला क्लीयर हो गया है. क्योंकि बीजेपी ने यहां पहले ही दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का ऐलान कर दिया था, प्रत्याशियों के ऐलान के बाद अब सियासी समीकरण सधने शुरू हो गए हैं. बीजेपी ने अशोकनगर जिले के ईसागढ़ में यादव समाज का सम्मेलन आयोजित किया था, जिसमें सीएम मोहन यादव भी शामिल हुए थे. इस दौरान सिंधिया ने कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह यादव के स्वर्गीय पिता और पूर्व विधायक देशराज यादव की जमकर तारीफ की है, जिसके सियासी गलियारों में कई मायने निकाले जा रहे हैं. 

स्वर्गीय देशराज यादव की तारीफ 

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ईसागढ़ में आयोजित  कांग्रेस प्रत्याशी राव यादवेंद्र सिंह यादव स्वर्गीय देशराज सिंह यादव की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए बहुत काम किया है. मेरी दादी स्व राजमाता विजया राजे सिंधिया के वह बेहद करीबी थे, आज भी उनसे सिंधिया परिवार के निकटतम संबंध हैं.' बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी के पिता स्वर्गीय देशराज सिंह यादव भी सिंधिया के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं. 

एक भाई खिलाफ-एक भाई साथ

खास बात यह है कि गुना में अजीब स्थिति भी बनी नजर आ रही है. दरअसल, राव यादवेंद्र सिंह यादव और अजय प्रताप सिंह यादव दोनों सगे भाई हैं, लेकिन दोनों भाई फिलहाल अलग-अलग पार्टियों में नजर आ रहे हैं. दरअसल, राव यादवेंद्र सिंह यादव को कांग्रेस ने गुना लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया है, जबकि अजय प्रताप सिंह यादव बीजेपी में हैं और अशोकनगर के जिला पंचायत अध्यक्ष हैं, जो सिंधिया के समर्थन में खड़े हुए हैं. ऐसे में जब सिंधिया ने उनके पिता की तारीफ की तो अजय प्रताप यादव ने भी खुलकर यादव समाज से सिंधिया के लिए समर्थन की अपील की थी. ऐसे में गुरुवार का हुआ यह यादव सम्मेलन चुनाव की दृष्टि से अहम माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस MLA के बिगड़े बोल पर सख्त हुआ EC, इधर वीडियो हुआ वायरल उधर दर्ज हुई FIR

सीएम मोहन ने मांगे सिंधिया के लिए वोट 

इस दौरान सम्मेलन में सीएम मोहन यादव भी शामिल हुए थे, जो ज्योतिरादित्य सिंधिया के लिए वोट मांगते हुए नजर आए. सीएम ने यादव की जमकर तारीफ की और उन्हें जिताने की अपील की. बता दें कि गुना लोकसभा सीट बीजेपी के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गई है, वहीं कांग्रेस भी यहां पूरा जोर लगाते हुए नजर आ रही है. यादव समाज के सम्मलेन में बीजेपी की तरफ से कई बड़े नेता शामिल हुए थे. 

जातिगत समीकरण साध रहे सिंधिया 

दरअसल, लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रचार के साथ-साथ जातिगत समीकरण भी साधने में जुटे हैं. वह अब तक कई क्षेत्रों में हर वर्ग के सम्मेलन में शामिल हो चुके हैं, सिंधिया यादव समाज, रघुवंशी समाज, लोधी समाज और रावत समाज के सम्मेलन में शामिल हो चुके हैं. दरअसल, गुना लोकसभा सीट ओबीसी बहुल मानी जाती है, जहां यादव और लोधी समाज का सबसे ज्यादा प्रभाव माना जाता है. ऐसे में सिंधिया इन वर्गों को साधकर चलने में जुटे हैं, क्योंकि 2019 में उनकी हार में जातिगत समीकरण ही सबसे ज्यादा भारी पड़े थे. ऐसे में इस बार वह कोई गलती नहीं करना चाहते हैं. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में 2 पिता-पुत्रों की जोड़ी, विधानसभा चुनाव हारे इन नेताओं को भी मिला मौका

Trending news