Lok Sabha Election: बस्तर में 65 फीसदी वोटिंग के बीच जवान शहीद, EVM में कैद जनता का फैसला; अब रिजल्ट का इंतजार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2212742

Lok Sabha Election: बस्तर में 65 फीसदी वोटिंग के बीच जवान शहीद, EVM में कैद जनता का फैसला; अब रिजल्ट का इंतजार

Bastar Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में आज बस्तर में मतदान हुआ. इस दौरान बीजापुर में एक अप्रिय घटना भी हुई जिसमें एक जवान घायल हो गया जो बाद में शहीद हो गया.

Lok Sabha Election: बस्तर में 65 फीसदी वोटिंग के बीच जवान शहीद, EVM में कैद जनता का फैसला; अब रिजल्ट का इंतजार

Bastar Lok Sabha Chunav: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 7 चरणों में वोटिंग होनी है. इसमें से छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में आज बस्तर में मतदान हुआ.  वोटरों ने बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशी महेश कश्यप और कवासी लखमा की किस्मत का फैसला कर दिया है और वो EVM में कैद हो गई है. इलाके में 65 प्रतिशत से ऊपर वोटिंग के बाद अब सभी को परिणाम वाले दिन यानी 4 जून का इंतजार है. इस दौरान बीजापुर में एक अप्रिय घटना भी हुई जिसमें एक जवान घायल हो गया जो बाद में शहीद हो गया.

मतदान प्रतिशत कितना रहा
- लोकसभा में कुल मतदान- 65.29 प्रतिशत
विधानसभा वार मतदान
- बस्तर- 83.05
- बीजापुर- 41.62
- चित्रकोट- 75.21
- दंतेवाड़ा- 67.02
- जगदलपुर- 74.20
- कोंडागांव- 72.01
- कोंटा- 54.31
- नारायणपुर- 62.28
नोट- आकड़े फीसदी में है और ये आगे और भी अपडेट हो सकते हैं.

बीजापुर में ब्लास्ट
बीजापुर यूबीजीएल का सेल फट गया. इसमें एक जवान घायल हो गया जो बाद में शहीद हो गया. घायल CRPF जवान देवेंद्र कुमार का जगदलपुर में इलाज चल रहा था उसे वहां से दिल्ली ले जाया जा रहा था इसी दौरान उसने दम तोड़ दिया. सुबह उसूर इलाके में चुनाव ड्यूटी के दौरान यूबीजीएस का सेल फटने से जवान घायल हुआ था.

कैसा है इस बार का मुकाबला
कांग्रेस ने मौजूदा सांसद का टिकट काट कर छह बार के विधायक कवासी लखमा को टिकट दिया है. वहीं भाजपा ने नए चेहरे महेश कश्यप को मैदान में उतारा है. हालिया विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां की 8 सीटों में से बीजेपी ने 5 और कांग्रेस ने 3 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस वजह से बस्तर सीट पर मुकाबला बेहद दिलचस्प है.

पिछले चुनावों के रिजल्ट
- 2019 में कांग्रेस के दीपक बैज ने 402,527 वोट पाकर जीत हासिल की थी. उन्होंने बीजेपी के बैदुराम कश्यप को मात दी थी.
- 2014 में बीजेपी के दिनेश कश्यप विजयी हुए थे. उन्होंने कांग्रेस के दीपक कर्मा के खिलाफ 385,829 वोट हासिल किए थे.

102 सीटों पर हुई वोटिंग
बता दें देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज यानी 19 अप्रैल हुआ. इसमें 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 संसदीय सीटें शामिल रहीं. इसी चरण में छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट में भी वोटिंग हुई जो राज्य की हॉट सीटों में से एक है. यह इलाका नक्सल प्रभावित होने के कारण भी सेंसटिव हो जाता है.

Trending news