Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2105796
photoDetails1mpcg

Drink For Diabetes: सुबह खाली पेट पिएं इस बीज का पानी, Blood Sugar में होगा आराम

Drink For Diabetes: डायबिटीज में शुगर फ्लेक्चुएशन ऊपर नीचे हो जाता है. इसके लिए लिए कई तरह की दवाएं उपयोग करते हैं. हालांकि, सुबह कुछ खास चीजें खाने पीने से इस चीजे में काफी हद तक आराम मिल सकता है.

Drink For Diabetes

1/8
Drink For Diabetes

Drink For Diabetes: आपको किचन में रखी मेथी के गुणों के बारें में सायद ही पता होगा. लोकिन, आज हम आपको इसके गुणों के बारे में बताएंगे. इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) डाउन होता है. मेथी में सोडियम, पोटेशियम, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, विटामिन डी और विटामिन सी होता है. इसके साथ ही पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

खाली पेट मेथी का पानी

2/8
खाली पेट मेथी का पानी

खाली पेट मेथी का पानी वेट और शुगर दोनों ही तेजी से कम करता है. आइये मेथी का पानी बनाने की सही विधि और खाली पेट इसे खाने के फायदे बताएं.

मेथी का पानी कैसे बनाएं और पिएं

3/8
मेथी का पानी कैसे बनाएं और पिएं

मेथी का पानी बनाने के लिए पहले 1 चम्मच मेथी के दानों ले और उसको गिलास पानी में रात भरके लिए भिगो दें. इसके बाद सुबह उठकर इस पानी को छान लें और खाली पेट इसका सेवन करें.

शुगर रहेगा कंट्रोल

4/8
शुगर रहेगा कंट्रोल

मेथी का पानी पीने से मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. मेथी रक्त शर्करा के स्तर को कम करके ब्लड को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसका पानी पीने से सटेंट आराम मिलता है.

पाचन के लिए फायदेमंद

5/8
पाचन के लिए फायदेमंद

रात भर पानी में भिगोई हुई मेथी का पानी आगर आप सुबह पीते हैं तो कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. यह पानी गैस, अपच और कब्ज से राहत दिलाता है. मेथी में मौजूद फाइबर पाचक एंजाइम भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं.

त्वचा के लिए लाभकारी

6/8
त्वचा के लिए लाभकारी

मेथी का पानी त्वचा को कई फायदे देता है. मेथी का पानी त्वचा की एलर्जी से राहते दिलाने के साथ पोषण पिंपल्स, दाग-धब्बों को आसानी से दूर करता है. इसके पानी को पीने से त्वचा मुलायम चमकदार होती है.

मेथी के लाभ

7/8
मेथी के लाभ

मेथी के बीज में म्यूसिलेज नामक पदार्थ होता जो सर्दी-खांसी में आराम दिलाता है. इसके लिए एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीज उबालें और पानी आधा रहने पर छानकर पी लें. मेथी में फाइबर भूख को नियंत्रित करता. वजन घटाने में मदद मिलती है.

ध्यान दें..!

8/8
ध्यान दें..!

मेथी बीज (Fenugreek Seed) के फायदों को लेकर यहां दी गई जानकारी, dnaindia.com पर छपी एक रिपोर्ट से ली गई है. इसे लेकर हम दावा नहीं करते हैं. अधिक जानकारी के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.