Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1962269
photoDetails1mpcg

अलसी के बीज हैं औषधीय गुणों से भरपूर, जानें इसके 5 गजब के फायदे

Flax Seed Benefits: कई तरह के बीज है जिसको खाने से शरीर को कई फायदे मिलती है. इसी में अलसी का बीज आता है जिसको खाने से सेहत को अद्भूत लाभ होता है. 

स्वास्थ्य लाभ

1/9
स्वास्थ्य लाभ

अलसी के बीज का आयुर्वेद में स्वास्थ्य लाभ के हिसाब से कई फायदे बताए गए है. अलसी के बीज को कब्ज, डायबीटिज, हाई ब्लडप्रेशर जैसी बिमारियों में काफी फायदेमंद होता है. 

पोषक तत्व

2/9
पोषक तत्व

अलसी में पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें ओमेगा-3, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन, फैटी एसिड  भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कई रोगों से लड़ने में मदद करता है.

आमिनो एसिड

3/9
आमिनो एसिड

सर्दियों के मौसम में फ्लैक्स सीड बहुत उपयोगी होता है क्योंकि इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और आमिनो एसिड्स होते हैं जो शरीर को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. इसका रोजाना सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करने मे भी मदद करता है. जानते है इसके अन्य फायदे--

हाई न्यूट्रिशन

4/9
हाई न्यूट्रिशन

फ्लैक्स सीड में आमिनो एसिड्स, विटामिन्स, मिनरल्स, और फाइबर होता है, जो शरीर को पोषण प्रदान करता है. शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करता है.

दिल के लिए

5/9
दिल के लिए

इसमें विटामिन E और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं, जो दिल के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं. इसके सेवन से बैड कॉलेस्ट्राल को कम करने में आसानी होती है.

ब्लड शुगर

6/9
ब्लड शुगर

फ्लैक्स सीड के सेवन से शरीर में इंसुलिन बनने की मात्रा में विकास होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते है. 

हड्डियों की मजबूती

7/9
हड्डियों की मजबूती

इसमें मौजूद प्रोटीन के कारण हड्डियों को मजबूती मिलती है. सर्दियों में इसके इस्तेमाल से जोड़ो के दर्द में भी आराम मिलता है.

वजन कंट्रोल

8/9
वजन कंट्रोल

इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसको खाने से पेट भरा-भरा लगता है और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

 

9/9