Thyroid Problem: थायराइड के हैं ये 4 कॉमन संकेत, भूल से न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2086718

Thyroid Problem: थायराइड के हैं ये 4 कॉमन संकेत, भूल से न करें नजरअंदाज

Symptoms of Thyroid: अगर थायराइड ग्लैंड ठीक से काम नहीं कर रहा है या इसमें कोई समस्या होने लगी है तो समझ जाइए कि आपको ध्यान देने की आवश्यकता है. आइए जानते हैं कुछ सामान्य से दिखने वाले लक्षण

Thyroid Problem: थायराइड के हैं ये 4 कॉमन संकेत, भूल से न करें नजरअंदाज

Thyroid Symptoms: शरीर में हार्मोन्स के लेवल को बैलेंस करने और ठीक तरीके से काम करने में थायराइड ग्लैंड मदद करता है. जब शरीर थायराइड हार्मोन का उत्पादन कम मात्रा में करता है तो शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. कुछ कॉमन लक्षण हैं जो आपको ये समझने में मदद करेंगे कि थायराइड ग्लैंड में समस्या होने लगी है. इन लक्षणों की ओर ध्यान नहीं देने से गंभीर समस्या हो सकती है. हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ये समझाने का प्रयास करेंगे कि थायराइड ग्लैंड से जुड़ी समस्याओं के लक्षण क्या-क्या हो सकते हैं.  

  1.  
  2.  
  3.  

बहुत ज्यादा ठंड लगना
हमारे आसपास कई ऐसे लोग हैं जिनको बहुत ठंड लगती है. दूसरों की तुलना में ठंड में इन लोगों को ज्यादा तकलीफ भी होती है. सामान्यतः लोग इन चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं पर अगर हमेशा ही बहुत ज्यादा ठंड लग रही है तो ये थायराइड होने के लक्षण हो सकते हैं. 

आलस और सुस्ती महसूस होना
सामान्यतः सर्दियों में सुस्ती अधिक महसूस होती है. लेकिन अगर काफी देर तक आराम करने और नींद पूरी करने के बाद भी अगर थकान और सुस्ती ही लग रही है तो यह आपके थायराइड हार्मोन में गड़बड़ी के लक्षण हो सकते हैं. इसलिए ऐसा लगने के बाद से डॉक्टर से संपर्क करें.   

ये भी पढ़ें: Food for Stomach: पेट के लिए काफी फायदेमंद हैं ये 6 फूड्स, जान लें शरीर में इनके प्रभाव

गले में सूजन होना
गले के निचले हिस्से में थायराइड ग्लैंड स्थित होता है. जब इस ग्लैंड में सूजन आता है तो गले में स्वेलिंग दिखाई देती है. इसके साथ अगर आपके आवाज में बदलाव हो रहा है तो ये भी थायराइड ग्लैंड से जुड़ी गड़बड़ियों के लक्षण हो सकते हैं. 

अकड़न और पीठ दर्द की समस्या
सर्दियों के मौसम में सुबह के समय पीठ और कमर दर्द की शिकायत बढ़ जाती है.  लेकिन ऐसा केवल ठंड में ही नहीं बल्कि थायराइड हार्मोन के इम्बैलेंस से हो सकता है. 

Disclaimer: यह हेल्थ आर्टिकल केवल सामान्य जानकारी के लिए है, जिसका प्रमुख स्त्रोत Healthsite.Com है. सलाह दी जाती है कि स्वास्थ्य के मामले में किसी भी नतीजे पर पहुंचने से पहले चिकित्सीय परामर्श जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Unhealthy Habits: कुछ हेल्दी हैबिट्स बना सकती हैं बीमार, पहचान कर करें दूर

Trending news