Janjgir-Champa seat: छत्तीसगढ़ की इस सीट से लड़ेंगे नारायण चंदेल, नेता प्रतिपक्ष को टक्कर देने कांग्रेस ने खेला ये दांव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1921701

Janjgir-Champa seat: छत्तीसगढ़ की इस सीट से लड़ेंगे नारायण चंदेल, नेता प्रतिपक्ष को टक्कर देने कांग्रेस ने खेला ये दांव

Janjgir Champa vidhan sabha chunav 2023: अगले महीने छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने है. प्रदेश की सबसे अहम सीटों में से एक जांजगीर-चांपा के लिए कांग्रेस और BJP दोनों ने अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है.

Janjgir-Champa seat: छत्तीसगढ़ की इस सीट से लड़ेंगे नारायण चंदेल, नेता प्रतिपक्ष को टक्कर देने कांग्रेस ने खेला ये दांव

Janjgir Champa Vidhan Sabha Congress Vs BJP Condidate: छत्तीसगढ़ में दो चरणों में विधानसभा चुनाव 2023 (Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023) होना है. प्रदेश में चुनावी काउंटडाउन जारी है. BJP के बाद कांग्रेस ने भी प्रदेश की लगभग सभी सीटों के लिए अपने प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया है. राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से काफी अहम सीट जांजगीर-चांपा में भी दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों के नाम सामने आ गए हैं. BJP ने इस सीट से जहां नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को मैदान में उतारा है तो वहीं इस बार कांग्रेस ने नए चेहरे पर दांव खेला है. कांग्रेस ने व्यास कश्यप को टिकट दी है.

जांजगीर-चांपा विधानसभा
जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट की बात करें तो इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर एक बार उपचुनाव समेत अब तक कुल 16 बार चुनाव हुए हैं, जिनमें से 11 बार कांग्रेस ने जीत हासिल की. साल 2018 के विधानसभा चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो इस सीट से BJP के नारायण चंदेल ने 4188 वोटों से जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस से मोतीलाल देवगन को हराया था.

 व्यास कश्यप vs नारायण चंदेल
छत्तीसगढ़ की हाई प्रोफाइल सीट  जांजगीर-चांपा से इस बार चुनाव के लिए कांग्रेस ने नए चेहरे को मौका दिया है. पार्टी ने BJP के प्रत्याशी और नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल के खिलाफ व्यास कश्यप को मैदान में उतारा है. व्यास कश्यप लंबे समय तक BJP में रहे. इसके बाद साल 2018 में बसपा की टिकट से चुनाव में चुनाव लड़ा. अब इस बार कांग्रेस ने व्यास पर भरोसा जताया है. 

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल छत्तीसगढ़ में बतौर पिछड़े वर्ग के प्रमुख नेता माने जाते हैं. साल 2008 और 2018 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने जीत दर्ज की. वे छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष समेत पार्टी के कई पदों पर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-  Chhattisgarh की 90 में से 83 सीटों पर कांग्रेस का मामला क्लीयर, 18 टिकट काटे, 7 पर अब भी लगा होल्ड

2018 के नतीजे

  • BJP के नारायण चंदेल के खाते में 54040 वोट आए.
  • कांग्रेस प्रत्याशी मोतीलाल देवगन को 49852 वोट मिले. 

2013 के चुनाव की नतीजे

  • कांग्रेस के मोतीलाल देवांगन को 54291 वोट
  • BJP के नारायण चंदेल को 43914 वोट
  • BSP के अमर सिंह राठौर को 27487 वोट 

2008 के चुनाव परिणाम

  • BJP के नारायण चंदेल को 41954 वोट
  • कांग्रेस के मोतीलाल देवांगन को 40784 वोट

2003 के नतीजे

  • कांग्रेस के मोतीलाल देवांगन को 52075 वोट
  • BJP के नारायण चंदेल को 44365 वोट

प्रदेश की इस हाई प्रोफाइल सीट पर मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि इस बार कांग्रेस ने नए चेहरे पर दांव चला है. अब देखना होगा कि कांग्रेस के गढ़ में 5 सालों से जमी हुई BJP को जनता एक बार फिर मौका देती या फिर नए प्रत्याशी पर अपना भरोसा जताएगी.

Health News: गले की खिच-खिच भगाने तुरंत अपनाएं घरेलू उपाय, रातोंरात मिल जाएगी राहत

Trending news