Daily News Brief: प्रज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैट पासपोर्ट तुरंत रद्द किया जाए.. सिद्धरमैया ने पीएम को लिखा लेटर
Advertisement
trendingNow12229539

Daily News Brief: प्रज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैट पासपोर्ट तुरंत रद्द किया जाए.. सिद्धरमैया ने पीएम को लिखा लेटर

Daily News Brief: सुप्रीम कोर्ट आज इस बात पर फैसला करेगी कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने दोबारा सुनवाई होगी या नहीं. संपत्ति बंटवारे और विरासत टैक्स पर भई सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में सुनवाई होगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज अयोध्या का दौरा करेंगी. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Daily News Brief: प्रज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैट पासपोर्ट तुरंत रद्द किया जाए.. सिद्धरमैया ने पीएम को लिखा लेटर
LIVE Blog

Daily News Brief: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने का मुद्दा एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट के सामने है. देश की सबसे बड़ी अदालत आज इस बात का फैसला करेगी कि इस मामले पर दोबारा सुनवाई होगी या नहीं. संपत्ति बंटवारे और विरासत टैक्स को लेकर मचे सियासी घमासान के बीच आज एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में सुनवाई होगी. पिछली सुनावाई में कोर्ट ने कई टिप्पणियां कीं थीं और आज सरकार की ओर से एसजी तुषार मेहता दलीलें पेश करेंगे.

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज अयोध्या का दौरा करेंगी, जहां वो रामलला के दरबार पहुंचेंगी. राष्ट्रपति की नवनिर्मित राम मंदिर की ये पहली यात्रा होगी. अयोध्या दौरे के दौरान वो हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगी. साथ ही कुबेर टीला में भी वो दर्शन-पूजन करेंगी. राष्ट्रपति आज करीब शाम चार बजे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरेंगी. इसके बाद हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगी. करीब चार घंटे अयोध्या दौरे के दौरान वो राम मंदिर में दर्शन करेंगी, साथ ही सायंकाल सरयू आरती में भी शामिल होंगी. अयोध्या में राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मू के स्वागत में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी समेत कई महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहेंगे.

देश के कई राज्य भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी के चलते कुछ राज्यों ने एहतियातन स्कूल भी बंद कर दिए हैं. पटना में गर्मी और लू के कारण 8 मई तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिनों के लिए देश के कई राज्यों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, IMD ने तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. खासकर पश्चिम बंगाल इन दिनों प्रचंड गर्मी की मार झेल रहा है. कोलकाता में गर्मी ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पार अप्रैल में 43 डिग्री के पार पहुंच गया है.

Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

01 May 2024
23:21 PM

मेघालय में कई जगहों पर फेंके गए पेट्रोल बम

मेघालय में विभिन्न स्थानों पर फेंके गए पेट्रोल बमों पर डिप्टी सीएम प्रेस्टोन तिनसॉन्ग ने कहा कि हमने पहले ही पुलिस बल और डीजीपी को मामले पर ध्यान देने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि भविष्य में ऐसी चीजें न हों.

22:15 PM

कोविशील्ड लगवाने वालों पर अध्ययन कर पता लगाना चाहिए कि इसके क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं : गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कोरोना वैक्सीन के दुष्प्रभाव को लेकर अध्ययन करवाने की मांग की है. गहलोत ने बुधवार को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट कर कहा, ‘‘कोरोना से ग्रस्त होने के बाद सामने आईं स्वास्थ्य समस्याओं को लेकर चिकित्सकों ने लगातार जनता को आगाह किया है. अब कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर उठे सवालों से जनता के मन में संशय की स्थिति पैदा हो गई है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘भारत सरकार को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसंधानकर्ताओं के माध्यम से आमजन को वास्तविकता से अवगत करवाना चाहिए और अविलंब कोविशील्ड लगवाने वाले लोगों पर अध्ययन कर पता करना चाहिए कि इसके क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं और इनसे बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए.’’

21:40 PM

छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों ने 60 किलोमीटर की दूरी पैदल चलकर 'माड़ बचाओ अभियान' को दिया अंजाम

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर-कांकेर जिले के घने जंगलों में सुरक्षाबलों के लगभग 900 जवानों ने चुनौतियों का सामना करते हुए 60 किलोमीटर की दूरी पैदल तय की और बड़े नक्सली नेताओं समेत 10 नक्सलियों को मार गिराया. एक सफल नक्सल विरोधी अभियान ‘माड़ बचाओ अभियान’ को अंजाम देने के बाद सुरक्षाबल के जवान मारे गए नक्सलियों के शवों को लेकर बुधवार को अपने आधार शिविर में लौट गए. मारे गए अधिकांश नक्सली गढ़चिरौली डिवीजन से हैं. बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी. ने बताया कि महाराष्ट्र सीमा से लगे हुए जंगलों में नक्सली नेताओं की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद 28 अप्रैल की रात को ‘माड़ बचाओ अभियान’ शुरू किया गया.

20:19 PM

ODISHA के मुख्यमंत्री ने 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 71.07 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति घोषित की है. उनकी संपत्ति बीते पांच साल में सात करोड़ रुपये बढ़ गई है. मुख्यमंत्री द्वारा निर्वाचन आयोग में दाखिल किए गए हलफनामे से यह जानकारी मिली है. बीजू जनता दल (बीजद) प्रमुख ने 2019 में अपनी संपत्ति 63.87 करोड़ रुपये घोषित की थी. पटनायक ने मंगलवार को हिंजिली विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. वह पांच बार से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और छठी बार फिर मैदान में हैं. मुख्यमंत्री ने नामांकन पत्र के साथ 64 पन्नों का एक हलफनामा भी दाखिल किया है जिसमें उन्होंने 14.05 करोड़ रुपये की चल और 57.02 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति की जानकारी दी है.

19:41 PM

GST संग्रह में उत्तर प्रदेश ने तमिलनाडु को पांचवें स्थान पर धकेला

उत्तर प्रदेश ने अप्रैल में कर राजस्व में 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के मासिक संग्रह में तमिलनाडु को पीछे छोड़ दिया है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने उत्तर प्रदेश में जीएसटी संग्रह 19 प्रतिशत बढ़कर 12,290 करोड़ रुपये पर पहुंच गया, जो महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात के बाद सबसे अधिक है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश जीएसटी संग्रह के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गया. वहीं तमिलनाडु 12,210 करोड़ रुपये के कर संग्रह के साथ चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गया. तमिलनाडु का जीएसटी संग्रह अप्रैल में छह प्रतिशत बढ़ा है. परंपरागत रूप से तमिलनाडु में जीएसटी संग्रह सर्वाधिक जनसंख्या वाले राज्य उत्तर प्रदेश की तुलना में अधिक रहता रहा है. अप्रैल, 2023 में तमिलनाडु का जीएसटी संग्रह 11,559 करोड़ रुपये था जबकि उत्तर प्रदेश का 10,320 करोड़ रुपये था.

18:23 PM

भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और देवी सुभद्रा के रथ के पहिए बढ़ाएंगे पुरी रेलवे स्टेशन की शोभा

भारतीय रेलवे प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के दौरान बनाए जाने वाले तीनों रथों का एक-एक पहिया प्राप्त करेगा और उन्हें पुरी रेलवे स्टेशन के कॉनकोर्स के मध्य में स्थापित किया जाएगा. इस स्टेशन का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्विकास किया जा रहा है. रथ बनाने वाले प्रमुख वास्तुकारों में से एक मनोजय रथ ने बताया, ‘‘हर साल रथयात्रा समाप्त होने के बाद तो तीन रथों को विखंडित कर उनकी लकड़ी का उपयोग मंदिर की रसोई में ‘कोठा भोग’ ​​(देवताओं के लिए व्यंजन) पकाने के लिए किया जाता है.’’ उन्होंने बताया, ‘‘ लेकिन भारतीय रेलवे हमारे डिजाइन के अनुसार इस साल जून के अंत या जुलाई की शुरुआत में होने वाली आगामी रथ यात्रा के बाद तीनों रथों में से प्रत्येक से एक पहिया खरीदेगा और इन्हें विश्वस्तरीय बनने जा रहे पुरी रेलवे स्टेशन में स्थापित करेगा.’’

17:41 PM

Jharkhand कांग्रेस के अध्यक्ष को अमित शाह के फर्जी वीडियो से जुड़े मामले में दिल्ली पुलिस ने तलब किया

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो मामले की जांच के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने दो मई को तलब किया है. पार्टी के एक प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने कहा कि दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ द्वारा 28 अप्रैल को इस संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की गई थी. उन्होंने कहा कि इस प्राथमिकी के सिलसिले में ठाकुर को दिल्ली पुलिस के ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशन्स’ (आईएफएसओ) कार्यालय में जांच में शामिल होने के लिए कहा गया है.

16:52 PM

देश में बिजली की खपत अप्रैल में 11 प्रतिशत बढ़कर 144.89 अरब यूनिट

देश में बिजली की खपत अप्रैल में सालाना आधार पर करीब 11 प्रतिशत बढ़कर 144.25 अरब यूनिट रही है. मुख्य रूप से तापमान बढ़ने से बिजली खपत बढ़ी है. सरकारी आंकड़ों से यह जानकारी मिली है. अप्रैल, 2023 में बिजली की खपत 130.08 अरब यूनिट थी. एक दिन में बिजली की अधिकतम मांग भी अप्रैल, 2024 में बढ़कर 224.18 गीगावाट (एक गीगावाट बराबर 1,000 मेगावाट) हो गई, जबकि अप्रैल, 2023 में यह 215.88 गीगावाट थी. बिजली मंत्रालय ने गर्मियों के दौरान बिजली की अधिकतम मांग लगभग 260 गीगावाट रहने का अनुमान लगाया है.

16:18 PM

Delhi-NCR में कम से कम 100 स्कूलों को बम से उड़ाने की धमकी, जांच में कुछ नहीं मिला : पुलिस

दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में कम से कम 100 स्कूलों को ईमेल के जरिए बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद बुधवार को सुबह विद्यार्थियों और अभिभावकों में दहशत फैल गई. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें कुछ भी आपत्तिजनक नहीं मिला है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि यह धमकी एक अफवाह प्रतीत होती है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि स्कूलों को जो ईमेल मिला है, वह एक ही स्रोत से भेजा गया है जिसका मकसद दहशत फैलाना था. उन्होंने कहा कि इसके रूस से भेजे जाने का संदेह है. उन्होंने कहा कि यह भी हो सकता है कि दोषियों ने डार्क नेट का इस्तेमाल कर अपनी पहचान छिपा ली हो.

15:54 PM

BJP में शामिल हुईं अभिनेत्री रूपाली गांगुली

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले मशहूर अभिनेत्री और चर्चित टेलीविजन सीरियल ‘अनुपमा’ में मुख्य किरदार निभाने वाली रुपाली गांगुली बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं. भाजपा महासचिव विनोद तावड़े, राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी और सह-प्रभारी संजय मयूख की मौजूदगी में उन्होंने यहां भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. गांगुली के साथ ही महाराष्ट्र के जानेमाने ज्योतिष और समाज सेवी अमेय जोशी भी केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो गए.

15:21 PM

प्रज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैट पासपोर्ट रद्द करने के लिए सिद्धरमैया ने पीएम को लिखा लेटर

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने बुधवार को कहा कि कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न करने के आरोपों का सामना कर रहे सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने विदेश जाने के लिए राजनयिक पासपोर्ट का इस्तेमाल किया था और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से इसे निरस्त करने के लिए त्वरित कार्रवाई करने का अनुरोध किया. मोदी को लिखे एक पत्र में उन्होंने अन्य कदम उठाने के लिए भी कहा जैसे कि भारत सरकार के राजनयिक और पुलिस चैनलों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसियों का उपयोग करके ‘फरार’ संसद सदस्य की शीघ्र वापसी सुनिश्चित करना ताकि उन्हें कानून के कठघरे में खड़ा किया जा सके.

14:44 PM

Covishield: सुप्रीम कोर्ट पहुंचा कोविशील्ड वैक्सीन का मामला

भारत में कोविशिल्ड वैक्सीन के दुष्प्रभावों और जोखिमों का अध्ययन कराए जाने की मांग को लेकर SC में याचिका दायर हुई है. वकील विशाल तिवारी की ओर से दायर याचिका में यूके कोर्ट में एस्ट्राजेनेका द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन के दुष्प्रभावों की बात मानने की रिपोर्ट्स को आधार बनाया है. याचिका में सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में मेडिकल एक्सपर्ट्स की एक समिति गठित करने की मांग की गई है. यू.के. कोर्ट में एस्ट्राजेनेका ने यह स्वीकार किया है कि दुर्लभ मामलों में वैक्सीन लेने वालों में खून के थक्के जम सकते हैं.

14:23 PM

Salman Khan मामले के आरोपी अनुज थापन ने की आत्महत्या की कोशिश

सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी के मामले में गिरफ्तार अनुज थापन ने पुलिस कस्टडी में आत्महत्या का प्रयास किया है. अनुज थापन को हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है.

13:56 PM

Amit Shah Fake Video: दिल्ली पुलिस ने झारखंड कांग्रेस प्रमुख को किया तलब

अमित शाह के एडिटेड फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने झारखंड कांग्रेस प्रमुख को तलब किया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भाषण का एडिटेड फर्जी वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड और शेयर करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर को तलब किया है. उन्हें सीआरपीसी की धारा 160/91 के तहत भेजे गए समन में 2 मई को सुबह 10.30 बजे दिल्ली पुलिस के जांच अधिकारी के समक्ष पेश होने को कहा गया है. राजेश ठाकुर को अपना मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैबलेट या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण साथ लाने को कहा गया है, जिसका कथित इस्तेमाल 'एक्स' पर फर्जी वीडियो शेयर करने में किया गया हो सकता है. इधर, भाजपा के कार्यकर्ताओं ने भी केंद्रीय गृह मंत्री का फर्जी वीडियो शेयर करने के मामले में रांची के अरगोड़ा थाने में दो लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है. जिन लोगों को नामजद किया गया है, उनमें शैलेंद्र हाजरा और रूपेश रजक शामिल हैं.

13:31 PM

Bomb Threat: दिल्ली के बाद लखनऊ के स्कूल में बम की धमकी

दिल्ली के बाद लखनऊ के स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी भरा ईमेल मिला है. ईमेल मिलने के बाद लखनऊ के स्कूल में सर्च ऑपरेशन चला गया. वृंदावन इलाके में एमिटी स्कूल से बच्चों को बाहर निकाला गया. पुलिस और बम स्क्वायड की टीम सर्च ऑपरेशन चलाया. सर्च ऑपरेशन में बम की सूचना अफवाह निकली.

13:08 PM

GST Collection: पहली बार जीएसटी 2 लाख करोड़ के पार

देश में GST कलेक्शन ने सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. अप्रैल महीने में GST कलेक्शन 2 लाख 10 हज़ार करोड़ के पार पहुंच गया. पिछले साल के मुकाबले GST कलेक्शन में 12.4% का इजाफा हुआ है.

12:40 PM

Sandeshkhali: अबू तालेब के घर से 2 और विदेशी हथियार बरामद

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, संदेशखाली में अबू तालेब के घर से 2 और विदेशी हथियार बरामद NSG ने बरामद किए हैं. एनएसजी को ये दोनों हथियार एक संदेहजनक बैग के अंदर मिले.

12:11 PM

Delhi School Bomb Threat: मेल फर्जी, घबराने की जरूरत नहीं- गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने दिल्ली-एनसीआर के स्कूलों में धमकी भरे ईमेल मिलने पर बयान जारी किया है. प्रवक्ता ने कहा, 'दिल्ली के कुछ स्कूलों को आज सुबह धमकी भरे ई-मेल मिले. ये मेल फर्जी प्रतीत होते हैं और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां प्रोटोकॉल के मुताबिक सभी जरूरी कदम उठा रही हैं.'

11:44 AM

अटारी ड्रग्स जब्ती मामले में एक और गिरफ्तारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने अटारी ड्रग्स जब्ती मामले में एक और मुख्य आरोपी को गिरफ्तार किया है, जिससे कुल गिरफ्तारियों की संख्या आठ हो गई है. आरोपी अतहर सईद उर्फ चाचा ने सरगना शाहिद अहमद के निर्देश पर ड्रग्स की आय को संभाला था.

11:17 AM

Delhi School Threat: स्कूलों को धमकी के पीछे किसी संगठन का हाथ

सूत्रों के मुताबिक, जांच एजेंसियों को शक 'स्कूलों में धमकी भरे ईमेल्स के पीछे किसी एक शख्स का नहीं, बल्कि बल्कि किसी संगठन का हाथ है. साजिश के तार विदेश से जुड़े हो सकते हैं. साजिश के तहत आज का दिन और वक़्त सुनिश्चित किया गया था. शक के पीछे आधार है कि सभी स्कूलों को एक साथ और एक वक्त पर करीब-करीब एक जैसा ईमेल भेजा गया. IP एड्रेस विदेश में मौजूद एक ही सर्वर का निकला है. साजिश की तह तक जाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जा रही है. जांच एजेंसियों को लगता है कि ये किसी की सिर्फ शरारत भर नहीं है, बल्कि किसी बड़ी साज़िश के पहले की तैयारी भी हो सकती है.

10:45 AM

कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती

सरकार ने कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की. सरकार ने घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर को बुधवार से 9,600 रुपये प्रति टन से घटाकर 8,400 रुपये प्रति टन कर दिया है. यह कर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) के रूप में लगाया जाता है. आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, डीजल, पेट्रोल और विमान ईंधन या एटीएफ के निर्यात पर एसएईडी को शून्य पर बरकरार रखा गया है. नई दरें एक मई से प्रभावी होंगी. भारत ने पहली बार एक जुलाई 2022 को अप्रत्याशित लाभ पर कर लगाया था. इसके साथ ही वह उन देशों में शामिल हो गया जो ऊर्जा कम्पनियों के असाधारण लाभ पर कर लगाते हैं, तेल की पिछले दो सप्ताहों की औसत कीमतों के आधार पर कर दरों की समीक्षा हर पखवाड़े की जाती है.

10:16 AM

Dhananjay Singh: जेल से बाहर आने के बाद क्या-क्या करेंगे धनंजय सिंह

बरेली जेल से रिहा होने के बाद माफिया धनंजय सिंह नैनीताल गेस्ट हाउस में रुकेंगे, वहा सजा खत्म कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट के वकीलों से मुलाकात करेंगे. फिर कैंचीधाम मंदिर का दर्शन करेंगे. उसके बाद लौटकर जौनपुर जाएंगे. धनंजय सिंह को शनिवार को इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिली थी, जिसके बाद आज उन्हें रिहा किया गया है.

09:55 AM

Dhananjay Singh Released: धनंजय सिंह बरेली सेंट्रल जेल से रिहा

इलाहाबाद हाई कोर्ट से जमानत मिलने के बाद बाहुबली धनंजय सिंह को बरेली सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि वो शाम तक जौनपुर पहुंचेंगे. धनंजय सिंह रंगदारी और अपहरण के मामले में सजा काट रहे थे. बीते शनिवार को सुबह आठ बजे धनंजय सिंह जौनपुर के जिला कारागार से बरेली जेल शिफ्ट किया गया था और उसी दिन इलाहाबाद हाई कोर्ट ने धनंजय सिंह को जमानत दी थी.

09:36 AM

Heatwave Alert: भीषण गर्मी और लू की चपेट में कई राज्य

देश के कई राज्य भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. कई राज्यों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी के चलते कुछ राज्यों ने एहतियातन स्कूल भी बंद कर दिए हैं. पटना में गर्मी और लू के कारण 8 मई तक स्कूलों को बंद कर दिया गया है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले 2 से 3 दिनों के लिए देश के कई राज्यों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने आंध्र प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लिए हीटवेव का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, IMD ने तेलंगाना, कर्नाटक और सिक्किम के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. खासकर पश्चिम बंगाल इन दिनों प्रचंड गर्मी की मार झेल रहा है. कोलकाता में गर्मी ने 50 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. यहां पार अप्रैल में 43 डिग्री के पार पहुंच गया है.

09:10 AM

Droupadi Murmu Ayodhya Visit: आयोध्या दौरे पर जाएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज अयोध्या का दौरा करेंगी, जहां वो रामलला के दरबार पहुंचेंगी. राष्ट्रपति की नवनिर्मित राम मंदिर की ये पहली यात्रा होगी. अयोध्या दौरे के दौरान वो हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन करेंगी. साथ ही कुबेर टीला में भी वो दर्शन-पूजन करेंगी. राष्ट्रपति आज करीब शाम चार बजे महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर उतरेंगी. इसके बाद हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगी. करीब चार घंटे अयोध्या दौरे के दौरान वो राम मंदिर में दर्शन करेंगी, साथ ही सायंकाल सरयू आरती में भी शामिल होंगी. अयोध्या में राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्मू के स्वागत में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी समेत कई महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहेंगे.

08:58 AM

Delhi School Bomb Threat: दिल्ली के कई स्कूलों में बम की खबर से हड़कंप

द्वारका के डीपीएस और मयूर विहार के मदर मैरी स्कूल के अलावा दिल्ली के कई नामी स्कूलों में बम की खबर को लेकर मॉक ड्रिल चल रही है. नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल में भी बम को लेकर ईमेल मिला है. संस्कृति स्कूल दिल्ली के सबसे हाई प्रोफाइल स्कूल में एक है. बम की सूचना के बाद स्कूल को पूरी तरह खाली कराया लिया गया है और दिल्ली पुलिस मामले की जांच कर रही है.

08:50 AM

दिल्ली के एक और स्कूल में बम की धमकी

दिल्ली के मयूर विहार स्थित मदर मैरी स्कूल को भी एक धमकी भरा मेल मिला, जिसमें स्कूल में बम होने की जानकारी दी गई है. बम की धमकी वाला मेल मिलने के बाद स्कूल को खाली करवाकर तलाशी ली जा रही है. साथ ही स्कूल में छुट्टी कर दी गई है. दमकल विभाग मौके पर मौजूद है. इससे पहले द्वारका के डीपीएस स्कूल में बम होने की धमकी आज सुबह 6 बजे मिली थी.

08:44 AM

Supreme Court hearing on Article 39B: संपत्ति बंटवारे पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

देश हित के लिए सरकार किसी की निजी संपत्ति पर कब्जा कर सकती है या नहीं इसे लेकर देश की सबसे बड़ी अदालत में आज भी बहस जारी रहेगी. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़  9 जजों की संविधान पीठ निजी संपत्ति को संविधान के आर्टिकल 39 बी के तहत 'सामुदायिक संसाधन' माना जा सकता है या नहीं इसी पर सुनवाई कर रही है. दरअसल, मुंबई के प्रॉपर्टी ऑनर्स एसोसिएशन (पीओए) समेत कई याचिकाकर्ताओं की ओर से दलील दी गई कि संविधान के अनुच्छेद 39बी और 31सी की संवैधानिक योजनाओं की आड़ में सरकार निजी संपत्ति पर कब्जा नहीं कर सकती. इन याचिकाओं पर पिछली सुनवाई के दौरान ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये कहना खतरनाक होगा कि किसी शख्स की निजी संपत्ति पर किसी संगठन या सरकार का हक नहीं माना जा सकता. साथ ही ये कहना भी खतरनाक होगा कि लोक कल्याण के लिए सरकार इसे अपने कब्जे में नहीं ले सकती. कोर्ट ने कहा कि संविधान का मकसद सामाजिक बदलाव की भावना लाना है. बेंच ने ये भी कहा कि ये सुझाव देना शेखी बघारने जैसा होगा कि समुदाय के भौतिक संसाधनों का मतलब केवल सार्वजनिक संसाधनों से है और किसी व्यक्ति की निजी संपत्ति से नहीं है.

08:24 AM

Supreme Court hearing on Article 370: सुप्रीम कोर्ट में आर्टिकल-370 को लेकर सुनवाई

आर्टिकल-370 हटाने के केंद्र सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट पहले ही मुहर लगा चुका है. इसी मामले पर कोर्ट के फैसले को चुनौती देने के लिए पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है. सुप्रीम कोर्ट में आज इसी याचिका पर सुनवाई होनी है. आज ये तय होगा कि मामला पर फिर से सुनवाई की जरूरत है या नहीं. पुनर्विचार याचिका दाखिल करने वालों में नेशनल कॉन्फ्रेंस, PDP, पीपुल्स मूवमेंट, J&K अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और CPI (M) शामिल हैं. आर्टिकल 370 हटाए जाने को बीजेपी अपनी उपलब्धि मानती है और चुनाव में इसका प्रचार भी किया जा रहा है. जबकि जम्मू-कश्मीर के सियासी दल इसका खुलकर विरोध कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर 2023 को जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 को निरस्त किए जाने के खिलाफ दायर याचिकाओं को खारिज कर दिया था. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर के राज्य का दर्जा जल्द से जल्द बहाल करने और निर्वाचन आयोग को 30 सितंबर 2024 तक राज्य में विधानसभा चुनाव कराने के भी निर्देश दिए थे.

07:49 AM

Delhi School Bomb Threat: दिल्ली के स्कूल में बम की धमकी

दिल्ली के द्वारका स्थित डीपीएस स्कूल में बम होने की धमकी मिली है. आज सुबह 6 बजे कॉल कर दमकल विभाग को जानकारी दी गई. इसके बाद पूरे स्कूल की तलाशी ली जा रही है. मौके पर दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौजूद हैं.

Trending news