India Iran News: भारत की डिप्लोमेटिक पावर के सामने झुका ईरान! शुरू की 17 भारतीयों की रिहाई, एक क्रू वापस लौटी
Advertisement

India Iran News: भारत की डिप्लोमेटिक पावर के सामने झुका ईरान! शुरू की 17 भारतीयों की रिहाई, एक क्रू वापस लौटी

India Iran News: भारत का दुनिया में बढ़ता दबदबा ईरान- इजरायल संघर्ष में भी साफ नजर आ रहा है. ईरान ने इजरायली जहाज पर तैनात 17 भारतीय पकड़ तो लिए लेकिन अब भारत के दबाव में उन्हें छोड़ना पड़ रहा है.

India Iran News: भारत की डिप्लोमेटिक पावर के सामने झुका ईरान! शुरू की 17 भारतीयों की रिहाई, एक क्रू वापस लौटी

India Iran News in Hindi: भारत की कूटनीतिक ताकत एक बार फिर अपनी पावर दिखा रही है. भारत के दखल के बाद ईरान ने बंधक बनाए गए 17 भारतीयो में से एक कैडेट एन टेसा जोसेफ को छोड़ दिया है. वे सुरक्षित तरीके से भारत पहुंच चुकी हैं. वे 16 अन्य भारतीयों के साथ MSC Aries जहाज पर क्रू मेंबर के रूप में तैनात थी. इजरायली मालिकाना हक वाले इस जहाज को ईरानी सुरक्षाबलों ने कब्जा कर लिया है और क्रू मेंबर्स को पकड़कर तेहरान ले गए हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक ईरान ने शेष 16 भारतीय चालक दल सदस्यों को छुड़ाकर लाने का भरोसा दिया है.

केरल में अपने घर पहुंच गईं महिला क्रू मेंबर

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने लिखा, 'भारतीय डेक कैडेट एन टेसा जोसेफ आज केरल के त्रिसूर में बने अपने घर पहुंच गई हैं. वे मालवाहक जहाज MSC Aries पर तैनात क्रू मेंबर्स में से एक थीं.' 

जायसवाल ने आगे लिखा, 'ईरानी प्रशासन की मदद से टेरेसा को सुरक्षित लाने में मदद मिली. ईरान में भारत का दूतावास बाकी बचे 16 क्रू मेंबर्स के मसले पर वहां की सरकार के टच में है. जल्द उन्हें भी भारत वापस लाने के प्रयास किए जाएंगे.' 

इजरायल पर 13 अप्रैल को किया था हमला

बता दें कि सीरिया में ईरानी दूतावास पर किए गए हमले के विरोध में ईरान ने 13 अप्रैल को इजरायल पर ताबड़तोड़ हमला किया था. इस दौरान करीब 300 मिसाइल और ड्रोन इजरायल पर दागे गए. हालांकि इजरायल ने अपने बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से उनमें से 90 प्रतिशत मिसाइलों को हवा में ही उड़ा दिया. 

शुरू की भारतीय क्रू मेंबर्स की रिहाई

इजरायल पर हमले के साथ ही ईरानी सेना ने अरब सागर से गुजर रहे उसके मालवाहक जहाज को अपने कब्जे में ले लिया. हथियारों के बल पर इस जहाज को तेहरान ले जाया गया है. जहाज पर कुल 25 क्रू मेंबर्स तैनात हैं, जिनमें से 17 भारतीय थे. इनमें से एक एन टेसा जोसेफ भी थीं, जो अब भारत वापस लौट आई हैं. 

दुनिया ने फिर देखी भारत की कूटनीतिक ताकत

इजरायली जहाज के ईरानी कब्जे में जाने और 17 भारतीयों के बंधक बनने की खबर के तुरंत बाद भारत सरकार सक्रिय हो गई थी. विदेश मंत्री डॉक्टर एस जयशंकर ने ईरान के विदेश हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से बात करके इजरायल के साथ अपने मुद्दों का हल शांतिपूर्ण तरीके से निकालने की अपील की. साथ ही सभी 17 भारतीयों की सुरक्षित रिहाई की मांग रखी. ईरानी विदेश मंत्री ने आश्वासन दिया था कि वह बंधक बने भारतीय क्रू मेंबर्स से जल्द मुलाकात का इंतजाम करवाएगी. 

भारत को नाराज नहीं करना चाहता कोई देश

दोनों की इस बातचीत के बाद अब महिला क्रू मेंबर एन टेसा जोसेफ को रिहा कर भारत भेज दिया गया है. साथ ही बाकी बचे 16 लोगों को भी ईरान ने जल्द रिहा करने का आश्वासन दिया है. रक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक भारत अपनी कूटनीतिक ताकत का बेहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर रहा है. उसने दुनिया के सभी प्रमुख देशों के साथ बेहतर रिश्ते बना रखे हैं. यही वजह है कि कोई भी देश उसे नाराज करके नहीं चलना चाहता. ईरान से पहले भारत यूक्रेन से भी अपने हजारों नागरिकों को निकालकर ला चुका है. 

Trending news