Honeytrap: पाकिस्तानी महिला जासूस ने ऐसा क्या किया जो DRDO वैज्ञानिक ने लीक कर दी जानकारियां
Advertisement
trendingNow11726866

Honeytrap: पाकिस्तानी महिला जासूस ने ऐसा क्या किया जो DRDO वैज्ञानिक ने लीक कर दी जानकारियां

DRDO Scientist Arrested:डीआरडीओ के वैज्ञानिक प्रदीप कुरुलकर को हाल ही में पुणे में महाराष्ट्र एटीएस ने अरेस्ट किया है. रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करने वाली डीआरडीओ [यानि- रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन] सैन्य अनुसंधान और विकास से संबंधित भारत की प्रमुख एजेंसी है.

प्रतीकात्मक फोटो

DRDO Scientist: देश जासूसी के तरीकों में बदलते वक्त के साथ काफी बदलाव आ गए हैं. आज एक देश को अगर दूसरे देश के राज पता करने होते हैं तो उसके पास कई रास्ते हैं. अब इस काम में महिला जासूसों का भी इस्तेमाल होने लगा है. ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आया है जिसने देशभर में हड़कंप मचा दिया है. 

एक गुमानम पाकिस्तानी जासूस हसीना ने डीआरडीओ के एक 59 साल के साइंटिस्ट को अपने जाल में फंसा लिया. बता दें रक्षा मंत्रालय के अधीन काम करने वाली डीआरडीओ [यानि- रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन] सैन्य अनुसंधान और विकास से संबंधित भारत की प्रमुख एजेंसी है.

महाराष्ट्र एटीएस ने किया वैज्ञानिक को गिरफ्तार
डीआरडीओ के वैज्ञानिक प्रदीप कुरुलकर को कुछ दिन पहले पुणे महाराष्ट्र एटीएस ने अरेस्ट किया है. आरोप है कि पाकिस्तान के हनीट्रैप जाल में फंसकर उन्होंने कुछ संवेदनशील जानकारियां लीक कर दीं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डीआरडीओ की एक प्रयोगशाला के निदेशक कुरुलकर ने खुद जांच एजेंसी को बताया कि कैसे वह इस जाल में फंस गए.

अक्टूबर 2022 से शुरू हुई बातचीत
वैज्ञानिक ने बताया कि अक्टूबर 2022 में उने व्हाट्सएप पर आए एक मैसेज के चलते उनके और महिला के बीच बातचीत शुरू हो गई. मैसेज में कुरुलकर को गलत नाम से संबोधित किया गया था जिसके उन्होंने अपना सही नाम बताते हुए रिप्लाई किया.

इसके बाद दोनों के बीच नियमित रूप से बताचीत होने लगी. महिला ने खुद लंदन में रहने वाली एक भारतीय बताया. महिला ने बातचीत के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ अपनी नफरत जाहिर की.

इसके बाद महिला ने कुरुलकर को हनीट्रैप में फंसाकर डीआरडीओ की परियोजना से जुड़ी जानकारियां हासिल करने की कोशिश की. दोनों के बीच फरवरी 2023 तक चैट होती रही.

ऐसे हुआ मामले का खुलासा
महिला जिस नंबर पर चैट कर रही थी उसका आईपी पाकिस्तान का था जिससे खुफिया अधिकारियं को शक हुआ और उन्होंने डीआरडीओ को अलर्ट कर दिया. इसके बाद विजिलेंस जांच हुई जिसमें निकल कर आया कि वैज्ञानिक ने हनीट्रैप में फंसकर पाकिस्तानी एजेंट के साथ जानकारी साझा की थी.

कुरुलकर का कहना है कि 59 साल की उम्र में वह अकेला महसूस कर रहा था. वह सोच रहे थे कि महिला उसमें दिलचस्पी ले रही है और उसे अपना प्रशंसक मान बैठे.

Trending news