Weather Today: दिल्ली में पारे का मीटर एक बार फिर होगा 40 के पार, जानिए आज ही मई तक के मौसम का हाल
Advertisement
trendingNow12220072

Weather Today: दिल्ली में पारे का मीटर एक बार फिर होगा 40 के पार, जानिए आज ही मई तक के मौसम का हाल

Weather Update Today: देश भर की मौसम प्रणाली की बात करें तो एक पश्चिमी विक्षोभ अपनी जगह स्थित है. वो अपना काम कर रहा है. वहीं 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. मौसम (Mausam) अजब-गजब रंग दिखा रहा है.

Weather Today: दिल्ली में पारे का मीटर एक बार फिर होगा 40 के पार, जानिए आज ही मई तक के मौसम का हाल

Weather Update 25 April 2024​: देश भर की मौसम प्रणाली की बात करें तो एक पश्चिमी विक्षोभ अपनी जगह स्थित है. वो अपना काम कर रहा है. वहीं 26 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. मौसम (Mausam) अजब-गजब रंग दिखा रहा है. एक चक्रवाती परिसंचरण निचले स्तर पर पूर्वोत्तर राजस्थान पर बना हुआ है. असम और आसपास के क्षेत्रों पर एक और चक्रवाती परिसंचरण बना है. वहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

इसी तरह से एक निम्न दबाव की रेखा अप हिमालयी पश्चिम बंगाल पर बने हुए परिसंचरण से उत्तरी बंगाल की खाड़ी तक जा रही है. दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र कोमोरिन क्षेत्र पर है.

आज कैसा रहेगा मौसम

गुरुवार को देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान बढ़ने की उम्मीद है. खासकर गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, झारखंड, बिहार, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है. बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 37.5 डिग्री सेल्सियस यानी एकदम सामान्य रहा. वहीं न्यूनतम तापमान तो बस 19 डिग्री यानी सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज हुआ. आज आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच सकता है.

मई में कैसा रहेगा मौसम?

26 अप्रैल से गर्मी एक बार फिर टॉप गेयर लगाएगी और पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 1 मई से गर्मी अपने चरम पर होगी. 30 अप्रैल तक मध्य भारत से लेकर उत्तर भारत में बारिश पर टोटली एक लंबा ब्रेक लग जाएगा. ऐसे में मई की शुरुआत में गर्मी फुल स्पीड में बढ़ेगी. तब दिल्ली-एनसीआर समेत आसपास के कई शहरों के तापमान सीजन में पहली बार 40 डिग्री को पार कर जाएंगे. गर्मी का ये दौर लंबे समय तक यानी मई ही नहीं बल्कि जून तक देखने को मिलेगा. 

up weather update: यूपी के मौसम का हाल, कई जगह लू का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 25 अप्रैल को पूरे यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. कई जिलों में लू का अलर्ट है. रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को यानी आज जिन जिलों में लू चलने के आसार हैं उस सूची में बांदा, चित्रकूट,  प्रयागराज, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सोनभद्र व मिर्जापुर का नाम शामिल है.

राजस्थान की बात करें तो आज 25 अप्रैल को मौसम शुष्क रह सकता है. हालांकि कुछ जगह पर बादल छा सकते हैं और हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. 

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम और तेज़ हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश हुई. दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों और उत्तरी तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं.

मध्य प्रदेश और विदर्भ में छिटपुट ओलावृष्टि की गतिविधियां हुईं. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, दक्षिणी केरल और मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई. 

rainfall alert: बारिश का अलर्ट

 'स्काईमेट वेदर' की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत, पश्चिमी हिमालय, केरल के कुछ हिस्सों, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है.

Trending news