डॉ. APJ अब्दुल कलाम की वो 10 बातें, जो आज की युवा पीढ़ी को जरूर पता होनी चाहिए
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1395555

डॉ. APJ अब्दुल कलाम की वो 10 बातें, जो आज की युवा पीढ़ी को जरूर पता होनी चाहिए

World Student's Day 2022: प्रसिद्ध वैज्ञानिक और भारत के 11वें राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को हमेशा एक शिक्षक के रूप में याद किया जाता है. एक शिक्षक के नाते वे हमेशा छात्रों के लिए प्ररेणास्त्रोत रहे, जिसकी वजह से UNO द्वारा उनके जन्मदिन को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. 

डॉ. APJ अब्दुल कलाम की वो 10 बातें, जो आज की युवा पीढ़ी को जरूर पता होनी चाहिए

Dr. APJ Abdul Kalam Birth Anniversary: आज देश के पूर्व राष्ट्रपति और मिसाइल मैन के नाम से लोगों के बीच मशहूर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती है. देशभर के लोग उन्हें एक शिक्षक, वैज्ञानिक और राष्ट्रपति के रूप में याद करते हैं. विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से भी सम्मानित किया जा चुका है. एक शिक्षक होने के नाते वो हमेशा छात्रों के लिए प्रेरणास्त्रोत रहे हैं, यही वजह है कि हर साल उनकी जयंती को विश्व छात्र दिवस के रूप में भी मनाया जाता है.  

अपना सारा जीवन देश की सेवा में बिताने वाले डॉ. कलाम के विचारों से प्रेरणा लेकर जीवन में सफलता प्राप्त की जा सकती है. आज के इस आर्टिकल में हम आपके लिए डॉ. कलाम के 10 प्रेरणादायी विचार लेकर आए हैं.   

1. अंग्रेजी आवश्यक है क्योंकि वर्तमान में विज्ञान के मूल काम अंग्रेजी में हैं. मेरा विश्वास है कि अगले दो दशक में विज्ञान के मूल काम हमारी भाषाओं में आने शुरू हो जायेंगे, तब हम जापानियों की तरह आगे बढ़ सकेंगे.

2. किसी भी धर्म में किसी धर्म को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए दूसरों को मारना नहीं बताया गया है. 

3. अपने मिशन में कामयाब होने के लिए, आपको अपने लक्ष्य के प्रति एकचित्त निष्ठावान होना पड़ेगा.

4. भगवान ने हमारे मष्तिष्क और व्यक्तित्व में असीमित शक्तियां और क्षमताएं दी हैं. ईश्वर की प्रार्थना हमें इन शक्तियों को विकसित करने में मदद करती है.

5. जिंदगी और समय, विश्व के दो सबसे बड़े अध्यापक हैं. जिंदगी हमे समय का सही उपयोग करना सिखाती है, जबकि समय हमे जिंदगी की उपयोगिता बताता है.

6. अपनी पहली सफलता के बाद विश्राम मत करो क्योंकि अगर आप दूसरी बार में असफल हो गए तो बहुत से होंठ यह कहने के इंतजार में होंगे कि आपकी पहली सफलता केवल एक तुक्का थी.

7. हर सुबह पांच बातें अपने आप से बोलो-
1.  मैं सबसे अच्छा हूं.
2. मैं यह कर सकता हूं.
3.  भगवान हमेशा मेरे साथ हैं.
4.  मैं एक विजेता हूं.
5. आज का दिन मेरा दिन है. 

8. युवाओ के लिए सन्देश-
-जिंदगी में लक्ष्य तय करना
-ज्ञान को प्राप्त करना
-कठिन मेहनत करना
-अपने लक्ष्य के प्रति दृढ़ रहना

9. अगर किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है तो , मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते हैं- माता पिता और गुरु.

10. जीवन एक कठिन खेल है. आप इस जन्मसिद्ध अधिकार को केवल एक व्यक्ति बनकर ही जीत सकते हैं.

Trending news