शमी ने स्टार्क को इस मामले में छोड़ा पीछे, विश्व कप में ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1961790

शमी ने स्टार्क को इस मामले में छोड़ा पीछे, विश्व कप में ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

वानखेड़े के हर कोने-कोने से एक ही आवाज गूंज रही थी वो थी शमी, शमी, शमी. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में क्या ही स्पैल डाला दुनिया में उनकी वाह-वाह हो रही हैं.

शमी ने स्टार्क को इस मामले में छोड़ा पीछे, विश्व कप में ये कारनामा करने वाले बने पहले गेंदबाज

भारत और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 70 रनों से हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है. भारतीय टीम 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में अपना चौथा फाइनल मुकाबला खेलेंगी. इससे पहले भारतीय टीम 1983, 2003, 2011 में फाइनल मुकाबला खेल चुकी हैं, जिसमें भारतीय टीम को दो मुकाबलों में जीत और एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है. टीम इंडिया में 1983 में फाइनल मुकाबला वेस्टइंडीज के खिलाफ जीता था. वहीं भारतीय टीम को 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद भारतीय टीम ने 2011 में फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को हरा विश्व विजेता बना था. एक बार फिर 12 साल बाद भारतीय टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुच चुकी है. तो वहीं ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका दोनों टीमों के पास मौका होगा आज का मुकाबला जीतकर फाइनल की टिकट को पक्का करने का. दोनों टीमों में से जो भी टीम आज का मुकाबला जीतती है वह टीम भारत के खिलाफ अहमदाबाद में फाइनल मुकाबला खेलेगी.

शमी का घातक गेंदबाजी
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की. उनकी प्रशंसा चारों तरफ हो रही हैं. मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मुकाबले में 7 विकेट चटकाए. मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड की टीम को शुरुआती दो झटके, जिसके बाद मिचेल(131) और केन विलियमसन(79) के बीच 181 की शानदार पार्टनरशिप हुई. इस पार्टनरशिप को शमी ने ही तोड़ा. शमी ने पहले क्रीज पर 79 रन बनाकर खेल रहे  केन विलियमसन का विकेट चटकाया. उसके बाद क्रीज पर लेथम बिना खाता खोले उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद तो शमी ने विकेटों की झड़ी ही लगा दी. उन्होंने एक के बाद एक बल्लेबाज को आउट कर कई रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें: Ind vs Nz WC Semifinal: भारत ने लिया साल 2019 का बदला, चौथी बार पहुंचा वर्ल्ड कप के फाइनल में

वर्ल्ड कप इतिहास में मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के घातक तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया.
स्टार्क वर्ल्ड कप में अभी तक 3 बार ही 5 विकेट का हॉल लेने में कामयाब रहे हैं. तो वहीं मोहम्मद शमी ने यह कारनामा 4 बार कर चुके हैं.  वर्ल्ड कप में ही शमी ने 3 बार 5 विकेट हॉल लिया है. ऐसा करने वाले शमी पहले गेंदबाज बन गए हैं. इस के साथ ही शमी इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं.

Trending news