Kitchen Hacks: सूखे नींबू के इन इस्तेमाल को जानकर चौंक जाएंगे आप!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1752573

Kitchen Hacks: सूखे नींबू के इन इस्तेमाल को जानकर चौंक जाएंगे आप!

Kitchen Hacks: हम हमेशा सूखे हुए नींबू को बाहर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूखे हुए नींबू हमारे किचन के कई कामों में इस्तेमाल किए जा सकते हैं. 

Kitchen Hacks: सूखे नींबू के इन इस्तेमाल को जानकर चौंक जाएंगे आप!

 

Kitchen Hacks: नींबू के अंदर विटामिन C पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है और यह हमारी स्किन के साथ-साथ हमारी हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. गर्मी के मौसम में नींबू हमें तरोताजगी देता है, लेकिन ये जल्दी सूख जाता है, जिसके बाद हम उसे फेंक देते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे सूखे हुए नींबू के वो प्रयोग जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. 

ब्लेंडर की सफाई में कारगर
आज के समय में देखा जाए तो हम ब्लेंडर का काफी इस्तेमाल करते हैं. ब्लेंडर में हम ऐसी कई चीजों को पीसते हैं जो हमारे रोजाना जीवन का हिस्सा होती है. लागातार इस्तेमाल के कारण ब्लैडर के अंदर चिकनाई जमी रह जाती है. ऐसे में आप चिकनाई को हटाने के लिए सूखे नींबू का प्रयोग कर सकते है. ब्लेंडर को साफ करने के लिए आप एक चुटकी बेकिंग सोडा लिजिए और बेकिंग सोडा के साथ नींबू के छिलके को ब्लेंडर में रगड़िए. ऐसे मे आपके ब्लेंडर की सफाई अच्छी तरीके से हो जाएगी, जिसके बाद आप गुनगुना पानी लेकर या साबुन से अपने ब्लेंडर को साफ कर लिजिए. इससे आपका ब्लेंडर में बेहतरीन शाइन आएगी.

फुट स्क्रब के लिए भी कर सकते हैं इस्तेमाल 
सूखे हुए नींबू को आप फुट स्क्रब में भी असानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. बस आप सूखे हुए नींबू के छोटे-छोटे टुकडे़ करके अपने पैर और एड़ियों पर रगड़ें, जिससे आपका पैर चमक उठेगा.

हर्बल टी
अगर आप वजन कम करने के लिए कोई हेल्दी डाइट को फॉलो कर रहे हैं तो आप सूखे हुए नींबू का प्रयोग करके उसकी हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं. इसके लिए आप नींबू के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें फिर उन टुकड़ों की लेमन टी तैयार करें. जो कि आपके शरीर के फैट को कम करेगा और आपका चेहरा भी ग्लो करेगा. 

 

Trending news