South Delhi Lok Sabha Election: एक भी वोट मिला तो खुद को समझूंगा जिंदा, नंगे पांव नामांकन करने पहुंचे ट्रांसजेंडर प्रत्याशी का छलका दर्द
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2232985

South Delhi Lok Sabha Election: एक भी वोट मिला तो खुद को समझूंगा जिंदा, नंगे पांव नामांकन करने पहुंचे ट्रांसजेंडर प्रत्याशी का छलका दर्द

Lok Sabha Election 2024: राजन सिंह अपने घर से नंगे पांव और मात्र सफेद रंग की धोती पहनकर निकले. पहले हुए हमलों को देखते हुए उन्हें सुरक्षा मुहैया कराई. ट्रांसजेंडर प्रत्याशी ने कहा, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान की यह खूबसूरती है कि भारत में हर नागरिक को चुनाव लड़ने का अधिकार है.

South Delhi Lok Sabha Election: एक भी वोट मिला तो खुद को समझूंगा जिंदा, नंगे पांव नामांकन करने पहुंचे ट्रांसजेंडर प्रत्याशी का छलका दर्द

Delhi Lok Sabha Election 2024: दक्षिणी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय ट्रांसजेंडर प्रत्याशी राजन सिंह शुक्रवार को नामांकन करने के लिए साकेत डीएम ऑफिस पहुंचे. वह अपने घर से नंगे पांव और मात्र सफेद रंग की धोती पहनकर निकले. पहले हुए हमलों को देखते हुए राजन सिंह को दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा मुहैया कराई. इस दौरान प्रत्याशी राजन सिंह के समर्थकों ने ढोल नगाड़ों के साथ उनकी हौसला अफजाई की. डीएम ऑफिस निकलने से पहले राजन सिंह ने संगम विहार स्थित घर पर पूजा की और इसके बाद पैदल ही निकल पड़े. इस दौरान उन्होंने लोगों से जीत का आशीर्वाद मांगा. 

संसद में उठाएंगे हक की आवाज 
राजन सिंह ने बताया कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान की यह खूबसूरती है कि भारत में हर नागरिक को चुनाव लड़ने का अधिकार है. आज उन्हीं की बदौलत हम ट्रांसजेंडर भी लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बने हैं और चुनाव जीतकर अपने हक की आवाज संसद में बुलंद करेंगे. 

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल की याचिका पर SC में सुनवाई, सिंघवी ने गिरफ्तारी पर उठाए सवाल

ट्रांसजेंडर का नेशनल कमीशन बनना चाहिए 
राजन सिंह ने कहा, देश की राजधानी दिल्ली के इतिहास में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर प्रत्याशी के जिला निर्वाचन कार्यालय में पैर पड़े है. हमारे कई सारे मुद्दे हैं, जिनको लेकर मैं आवाज उठाऊंगा. ट्रांसजेंडर के लिए शौचालय नहीं है, अस्पतालों में बेड नहीं है, बसों में जगह और मेट्रो में सीट नहीं है. आज ट्रांसजेंडर सपना देख रहे हैं कि वे पार्लियामेंट जाएंगे और आने वाले दिनों में बड़े पदों पर बैठेंगे. उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं देश में नेशनल कमीशन ट्रांसजेंडर की स्थापना की जाए.

राजन सिंह ने भेदभाव पर कही ये बात 
उन्होंने कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी ट्रांसजेंडरों के साथ भेदभाव हो रहा है. जो अधिकार हमें मिलने चाहिए, वह नहीं मिल रहे. सरकार हमें मुर्दा समझती है. अगर इस लोकसभा चुनाव में एक वोट भी मिलता है तो हम खुद को जिंदा समझेंगे. पुलिस सुरक्षा के सवाल पर राजन सिंह ने बताया कि उन पर दो बार हमला हो चुका है, जिसको लेकर हमने हाईकोर्ट में अर्जी दी थी कि हमें दिल्ली पुलिस सुरक्षा दे. राजन को सुरक्षा देने से जुड़े हाईकोर्ट के आदेश के बावजूद पुलिस ने फोर्स की कमी बताते हुए पहले इनकार कर दिया. हमारे साथ यहां भी भेदभाव किया गया. अगर कोई बड़ा आदमी होता तो उसे तुरंत दिल्ली पुलिस सुरक्षा मुहैया कराती. हालांकि आखिर में उन्हें भी पुलिस सुरक्षा मुहैया करा दी गई. 

Input: Hari Kishor Sah

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news