Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1753745
photoDetails0hindi

Summer Fruits: तपती गर्मी में लू से बचने के लिए इन फलों को अपनी डाइट में करें शामिल, शरीर को मिलेगी ठंडक

Summer Diet : दिल्ली में दिन-प्रतिदिन लगातार बढ़ते जा रही है. गर्मियों में हर कोई बीमार हो जाता है. बढ़ती गर्मी में धूप, उमस और लू से कई स्वास्थ्य समस्याओं होने लगती है. गर्मी के मौसम में पानी की कमी, बीपी का बढ़ने और घटने जैसी समस्या आम हो जाती है. गर्म हवा से लू लगना, पसीना निकलने से डिहाईड्रेशन की परेशानी हो जाती है. गर्मी में अच्छा खानपान बहुत जरूरी है. इन दिनों मौसमी फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. इनसे कई समस्याओं से बचा जा सकता है. आइए इनसे मिलने वाले फायदों के बारे में आपको बताते हैं.

 

Benefits of Pineapple

1/5
Benefits of Pineapple

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं और गर्मी में इम्यूनिटी बनी रहती है. साथ ही इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जिससे पाचन शक्ति सही रहती है और कैलेरी की मात्रा इसमें नहीं होती, जिससे वजन भी नहीं बढ़ता. 

 

Benefits of Kiwi

2/5
Benefits of Kiwi

गर्मी में कीवी कोअपनी डायट में जरूर शामिल करें. इसमें प्रोटीन विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को फ्रेश, इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद और कई मौसमी समस्याएं से बचाता है. 

 

Benefits Of Papaya

3/5
Benefits Of Papaya

गर्मी में अकसर पाचन की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए रोजाना अपनी डायट में पपीते को जरूर शामिल करें. इससे पाचन की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और पेट से संबंधित बीमारियां खत्म हो जाएगी. 

 

Benefits of Litchi

4/5
Benefits of Litchi

शरीर के बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने के लीची बहुत ही फायदेमंद है. इस रसीली लीची में कई तरह के पोषण के गुण भी पाए जाते हैं. इसलिए लीची का सेवन जरूर करें. 

 

Benefits of Grapes

5/5
Benefits of Grapes

अंगूर में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, विटामिन और कई तरह के मिंरल्स पाए जाते हैं .जिससे पानी की कमी पूरी होती है और साथ ही शरीर ठंडा रहता है. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.