इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2069457

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन

Food For Immunity: सर्दियों में कुछ लोग बार बार बीमार पड़ते हैं. इसका एक कारण कमजोर इम्यूनिटी भी हो सकता है. आज गम आपको ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जो आपके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

 

इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए करें इन 4 चीजों का सेवन

Food For Immunity Booster: ठंड के मौसम में लोगों को अक्सर खांसी, बुखार, जुकाम के शिकार हो जाते हैं. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस ठंड को झेल लेते हैं. आपको बता दें कि सर्द मौसम में बीमार होने का एक कारण इम्यूनिटी भी होता है. इसके कारण शरीर जल्दी संक्रमण की चपे आ सकता है. इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण संक्रमण का खतरा अधिक बढ़ जाता है. यही कारण है कि आपको बोला जाता है डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको अंदर से मजबूत बनाने में मदद करे. इन चीजों के सेवन से आपकी इम्यूनिटी धीरे-धीरे बूस्ट होने लगेगी. आइए जानते हैं ऐसे ही इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले फूड का बारे में. 

हल्दी दूध 
आपने अक्सर अपने बड़ों से सुना होगा कि हल्दी वाले दूध का सावन जरूर करें. वो ऐसा इसलिए बोलते हैं जिससे आप अंदर से मदबूत हों. हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी को मजबूत करने में काफी मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

खट्टे फल
सर्दियों के मौसम में खट्टे फल भी आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं. इसमें फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को शरीर से कम करने में सहायक होता है. 

पानी 
जो लोग ठंड के कारण पानी पिना कम कर देते हैं, वो बहुक बड़ी गलती करते हैं क्योंकि पानी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इम्यूनिटी के लिए पानी बेहद जरूरी होता है. इसको पीना कम न करें. 

ये भी पढे़ं- परंपरागत फसलों को छोड़ बागवानी कर रहा किसान, ऐसे हो रही लाखों की कमाई

अदरक की चाय
ठंड के मौसम में अदरक की चाय भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए कारगर माना जाता है. लेकिन ऐसा भी नहीं है जब मन किया तब अदरक की चाय पीने लगे. सही समय पर इसको पीने से आपको फायदा खुद नजर आएगा. साथ ही खांसी, जुकाम और गले की खराश से आपको राहत दिलाने में काफी मदद करता है.  

Trending news