Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, मां बनने का सपना रह जाएगा अधूरा!
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1726127

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, मां बनने का सपना रह जाएगा अधूरा!

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चे पपीते नहीं खाने चाहिए. कच्चे पपीते में लेटेक्स पाया जाता है, जिस कारण गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में ये गर्भपात का खतरा पैदा करता है.

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी में भूलकर भी न खाएं ये फूड्स, मां बनने का सपना रह जाएगा अधूरा!

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए बहुत ही खास एहसास होता है. मातृत्व का भाव हर औरत के अंदर होता है. लेकिन जितना स्पेशल ये मॉमेंट होता है उससे भी ज्यादा जरूरी होता है इस दौरान अपने शरीर का ख्याल रखना. क्योंकि हम रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी कई चीजें खाते-पीते हैं, जो प्रेगनेंसी में नहीं खानी चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे उन फूड्स के बारे में जिन्हें प्रेग्नेंसी में खाना है बेहद खतरनाक.

पपीता करेगा नुकसान
प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चे पपीते नहीं खाने चाहिए. कच्चे पपीते में लेटेक्स पाया जाता है, जिस कारण गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में ये गर्भपात का खतरा पैदा करता है. इसके अलावा पपीते में पपैन भी पाया जाता है जो भ्रूण विकास को रोक देता है. शुरुआती दिनों में पपीता खाने से बचना चाहिए. आपको ये ख्याल रखना चाहिए कि प्रसव हो जाने के बाद ही पपीता खाएं. 

ये भी पढ़ें: Yoga Benefits:पीरियड्स में पेट दर्द और ऐंठन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 योगासन

अंगूर खाने से बचें
गर्भवस्था के दौरान अंगूर भी नहीं खाना चाहिए. अंगूर खाने से प्रेग्नेंसी में खतरा होता है. बता दें कि अंगूर की तासीर गर्म होती है. ऐसे में अंगूर खाने से ये भ्रूण के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके साथ ही अंगूर के सेवन से असमय प्रसव होने का खतरा भी उत्पन्न हो जाता है. 

तुलसी को करें अवॉयड
तुलसी के पत्ते प्रेग्नेंसी के लिए काफी खतरनाक साबित होते हैं. गर्भवस्था के दौरान इन्हें खाने पर ये स्वास्थ्य के प्रति प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. तुलसी में एस्ट्रोगोल की मौजूदगी के कारण ये गर्भपात का कारण बन सकती है. 

चायनीज फूड्स से रहें दूर 
गर्भवस्था के दौरान आपको चायनीज फूड्स से दूर रहना चाहिए. चायनीज फूड्स में एमएसजी होने के कारण ये शिशु के विकास में बाधा पैदा करती है, जिसकी वजह से जन्म के बाद बेबी के शरीर में कुछ दिक्कत आ सकती है. इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान आपको सोया सॉस भी नहीं खाना चाहिए इसमें नमक की मात्रा ज्यादा होने से ये हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा करती है. 

Trending news