Oral Hygiene: ओरल हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए जरूर करें ये 3 उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2091803

Oral Hygiene: ओरल हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए जरूर करें ये 3 उपाय

कई लोगों को पता हो या न पता हो दांतों और मसूड़ों मजबूत रखने के लिए ओरल हाइजीन मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है. आमतौर पर लोग इसके लिए रोजाना ब्रश करते हैं 

 

Oral Hygiene: ओरल हाइजीन को मेंटेन रखने के लिए जरूर करें ये 3 उपाय

Oral Hygiene Steps:  कई लोगों को पता हो या न पता हो दांतों और मसूड़ों मजबूत रखने के लिए ओरल हाइजीन मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है. आमतौर पर लोग इसके लिए रेजाना ब्रस करते हैं और खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करते हैं, लेकिन इतना करने के बाद लोगों के दांतों में दर्द, कैविटी, मसूड़ों से खून आ जैसी कई सारी परेशानियां होने लगती है. वहीं इन परेशानियों के कारण लोगों का हसना, मुस्कुराना तक दूबर हो जाता है. आइए जानते हैं. अपने ओरल हाइजीन को किस तरह करें मेंटेन.

दो बार ब्रश जरूर करें
एक शोध में पता चला है कि दो बार ब्रश करना बेहद ही जरूरी होता है. वहीं जब आप ब्रश करें तो सर्कुलर मोशन में ब्रश को घुमा घुमाकर करें. ऐसा करने से दातों पर बैड बैक्टीरिया नहीं होंगे और दातों से पीला पन भी दूर रहेगा. वहीं कई लोगों को नहीं पता होता है दातों के छोटे-छोटे बैक्टीरिया तो दूर करने के लिए फ्लॉसिंग जरूर करें. इसको आप पूरे दिन में दो ब्रश करने के बाद जरूर करें. ऐसा करने से आपके दांत लंबे समय तक बैक्टीरिया से बचे रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- BJP नेता मनजिंदर सिंह सिरसा बोले- बच नहीं पाएंगे CM केजरीवाल, कर दिया ये बड़ा दावा

दातों पर ब्रश करने के साथ ही जीभ की सफाई अच्छे से करें. टंग क्‍लीनर की मदद से जीभ की अच्छी तरह से सफाई करें. ऐसाल करने से जीभ पर जमा गंदगी पूरी तरह से साफ हो जाता है और हाइजीन भी मेनटेन रहता है.  साल में एक बार अपने दातों का चेकअप जरूर करवाएं. वहीं अगर आपको दातों में थोड़ा भी दर्द महसूस हो ते डॉक्टर के संपर्क में जरूर जाएं. जो लोग मीठे के शौकिन होते हैं वो इससे दूरी बनाकर रखें. जब आप मीठे तीजों का सेवन करते हैं तो इससे दातों में बैक्टीरिया पनपने लगता है. जो लोग मीठा खाना अधिक पसंद करते हैं वो दातों को अच्छी करह से साफ जरूर कर लें.   

Trending news