Halal Holidays: मुस्लिम देशों में तेजी से बढ़ रहा टूरिज्म का ये नया ट्रेंड, महिलाओं को कर रहा आकर्षित
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1843464

Halal Holidays: मुस्लिम देशों में तेजी से बढ़ रहा टूरिज्म का ये नया ट्रेंड, महिलाओं को कर रहा आकर्षित

Halal Holidays: हलाल हॉलिडेज का मतलब ऐसी जगहों पर छुट्टियां बिताने से हैं, जहां इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग अपने धर्म से समझौता किए बिना छुट्टियां मना सकते हैं. 

Halal Holidays: मुस्लिम देशों में तेजी से बढ़ रहा टूरिज्म का ये नया ट्रेंड, महिलाओं को कर रहा आकर्षित

Halal Holidays: दुनियाभर के मुस्लिम देशों में पहनावे, रहन-सहन सहित सभी चीजों के लेकर सख्त कानून लागू हैं, लेकिन बढ़ती आधुनिकता के दौर में इन चीजों में बदलाव देखने को मिल रहा है. नियमों कों आधुनिकता से जोड़ने के लिए हर दिन अलग-अलग तरह के प्रयोग किए जा रहे हैं, इसी कड़ी में इन दिनों एक नया शब्द ट्रेंड में है, जिसका नाम है 'हलाल हॉलिडेज'. आज के आर्टिकल में हम आपके लिए इस शब्द से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आए हैं. 

क्या है हलाल हॉलिडे (What is Halal Holidays)
हलाल हॉलिडे का मतलब जानने के लिए पहले 'हलाल'शब्द का मतलब जानना जरूरी है. हलाल अरबी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है कि इस्लाम धर्म को मानने वालों के लिए क्या स्वीकार्य है. इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग अपने धर्म के दायरे में रहकर दो काम कर सकते हैं. हाल ही में हलाल शब्द को हॉलिडे से जोड़ा गया है, जिसकी डिमांड मुस्लिम देशों में काफी तेजी से बढ़ी है. हलाल हॉलिडेज का मतलब ऐसी जगहों पर छुट्टियां बिताने से हैं, जहां इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग अपने धर्म से समझौता किए बिना छुट्टियां मना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Space: इस वर्ष भारतीय स्पेस क्षेत्र को अबतक मिली 62 M. डॉलर की फंडिंग, पिछले साल से 17% ज्याद

हलाल होटल (Halal Hotels)
हलाल हॉलिडे के साथ ही हलाल होटल (Halal Hotels) शब्द भी काफी चर्चा में बना हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, हलाल होटल में मुस्लिमों को मांसाहारी खाना परोसा जाता है. वहीं महिला और पुरुषों के लिए अलग-अलग एंट्री गेट, स्विमिंग पूल की व्यवस्था होती है. साथ ही इन होटल में नमाज के लिए चटाई भी उपलब्ध कराई जाती है. हलाल होटल उन जगहों पर बनाए जाते हैं, जहां पर लोग पूरे कपड़े पहनते हैं. 

मुस्लिम देशों में बढ़ रहा हलाल ट्रैवल बिजनेस का कारोबार
ग्लोबल मुस्लिम ट्रैवल इंडेक्स (Global Muslim Travel Index) के आकड़ों के अनुसार, साल 2022 में ट्रैवल बिजनेस का करोबार काफी तेजी से बढ़ा है.कई मुस्लिम देशों ने अपने एक चौथाई से ज्यादा होटल हलाल होटल के रूप में ढ़ाल दिए हैं. 

 

Trending news