Electric Air Taxi: इलेक्ट्रिक एयर Taxi की योजना बना रही है Indigo, अब CP से गुरुग्राम पहुंचने में लगेंगे 7 मिनट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2213075

Electric Air Taxi: इलेक्ट्रिक एयर Taxi की योजना बना रही है Indigo, अब CP से गुरुग्राम पहुंचने में लगेंगे 7 मिनट

Electric Air Taxi: भारत की एयरलाइन इंडिगो ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है, जो कनॉट प्लेस से यात्रियों को गुरुग्राम सिर्फ 7 मिनट में पहुंचाएगी. 2 से 3 हजार रुपये हो सकता है. ये टैक्सी 27 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 90 मिनट लगेंगे और लागत लगभग 1,500 रुपये होगी.

Electric Air Taxi: इलेक्ट्रिक एयर Taxi की योजना बना रही है Indigo, अब CP से गुरुग्राम पहुंचने में लगेंगे 7 मिनट

Electric Air Taxi: भारत की शीर्ष एयरलाइन इंडिगो की मूल कंपनी इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज और अमेरिका स्थित आर्चर एविएशन 2026 में भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सेवा शुरू करने जा रही है, जो राष्ट्रीय स्तर पर कनॉट प्लेस से यात्रियों को हरियाणा की राजधानी से गुरुग्राम सिर्फ 7 मिनट में ले जाएगी. आर्चर एविएशन 200 इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग (eVTOL) विमानों की आपूर्ति करेगा जो एक पायलट के अलावा चार यात्रियों को ले जा सकते हैं और हेलीकॉप्टर की तरह ही संचालित हो सकते हैं, लेकिन कम शोर और बेहतर सुरक्षा के साथ.

प्रत्येक 12 रोटर वाले 200 विमानों की लागत लगभग 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगी. दिल्ली के अलावा, इंटरग्लोब और आर्चर एविएशन के बीच संयुक्त उद्यम शुरुआत में मुंबई और बेंगलुरु में भी इसी तरह की सेवाएं शुरू करेगा. आर्चर एविएशन के अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी के पांच सीटों वाले eVTOL (इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ और लैंडिंग) विमान के साथ हरियाणा के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक संचालित सात मिनट की उड़ान की लागत लगभग 2,000 से 3,000 रुपये हो सकती है.

आर्चर एविएशन के संस्थापक और सीईओ एडम गोल्डस्टीन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी नियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के साथ चर्चा चल रही है और उसके विमानों के लिए प्रमाणन प्रक्रिया उन्नत चरण में है. प्रमाणन अगले वर्ष होने की उम्मीद है और एक बार यह लागू हो जाने पर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा प्रमाणन के लिए प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

ये भी पढ़ेंः Delhi Weather: दिल्लीवालो भीषण गर्मी और लू के लिए हो जाए तैयार, 40 पार जाएगा पाराबारिश से भी नहीं मिलेगी राहत

राष्ट्रीय राजधानी में पीटीआई के साथ एक साक्षात्कार में, गोल्डस्टीन ने कहा कि कंपनी को 2026 में भारत में उड़ानें शुरू करने की उम्मीद है और परिचालन के लिए उसके 200 मिडनाइट विमान रखने का लक्ष्य है. शुरुआत में आर्चर एविएशन दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरु पर ध्यान केंद्रित करेगी. इसकी उड़ान से दिल्ली के कनॉट प्लेस से गुरुग्राम तक की अवधि लगभग 7 मिनट होगी और लागत 2,000 से 3,000 रुपये हो सकती है. गोल्डस्टीन के अनुसार, कार में 27 किलोमीटर की दूरी तय करने में लगभग 90 मिनट लगेंगे और लागत लगभग 1,500 रुपये होगी.

पांच सीटों वाला मिडनाइट विमान पायलट और चार यात्रियों को समायोजित करने में सक्षम होगा. इसके मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी निखिल गोयल ने कहा कि विमान, जिसमें छह बैटरी पैक होंगे, 30-40 मिनट में पूरी तरह चार्ज हो जाएगा और एक मिनट का चार्ज मोटे तौर पर एक मिनट की उड़ान के बराबर होता है. आर्चर एविएशन का इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के साथ एक संयुक्त उद्यम होगा और अंतिम रूपरेखा पर काम किया जा रहा है.

गोयल ने कहा कि अमेरिका स्थित कंपनी बुनियादी ढांचे और उड़ान संचालन के अन्य पहलुओं के संबंध में विभिन्न नगर पालिकाओं के साथ भी चर्चा कर रही है. यह इंटरग्लोब की पूरी ताकत का उपयोग करेगा, जो एक समूह है और संयुक्त उद्यम भारत में ईवीटीओएल संचालन के लिए भागीदारों का चयन कर सकता है. उड़ान संचालन शुरू करने के लिए वर्टिपोर्ट या लॉन्चपैड और अन्य बुनियादी ढांचे के लिए आवश्यक रियल एस्टेट स्थान के संबंध में भी चर्चा चल रही है.

आर्चर एविएशन इस साल अमेरिका में अपनी विनिर्माण सुविधा खोलेगी और शुरुआत में इसकी क्षमता 650 विमानों का उत्पादन करने की होगी और इसे 2,000 विमानों तक बढ़ाया जाएगा. यह पूछे जाने पर कहा कि क्या कंपनी भविष्य में भारत में विमानों का निर्माण करने पर विचार करेगी, गोल्डस्टीन ने हां में उत्तर दिया. पिछले साल, आर्चर एविएशन ने एक भारतीय यात्रा समूह इंटरग्लोब एंटरप्राइजेज के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया था और देश की इंडिगो इसका हिस्सा है.

(इनपुटः पुष्पेंद्र कुमार)

Trending news