Delhi Metro: दिल्ली में लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनेंगे 8 इंटरचेंज स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2154899

Delhi Metro: दिल्ली में लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनेंगे 8 इंटरचेंज स्टेशन

दिल्ली में आज 2 मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी मिलने के बाद आने वाले 5  साल में राजीव चौक और मंडी हाउस जैसी सुविधा इन 8 स्टेशनों पर मिलेगी, जिससे लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी. 

 

Delhi Metro: दिल्ली में लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक बनेंगे 8 इंटरचेंज स्टेशन

Delhi News: पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में आज 2 और नए मेट्रो कॉरिडोर बनाने की मंजूरी दी गई. इसमें एक कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक का होगा और दूसरा इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक तक बनाया जाएगा. इस बारे में जानकारी देते हुए मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसे बनाने में 8400 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इसका काम मार्च 2029 तक पूरा होगा. इससे सफर का समय और पैसा बचेगा.

बता दें कि लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक 8.4 किलोमीटर का मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसमें 8 स्टेशन होंगे और यह पूरी एलिवेटेड लाइन होगी. वहीं इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक लाइन 12.4 किलोमीटर लंबी होगी. इसका 11.4 किलोमीटर लंबा हिस्सा एलिवेटेड होगा और करीब 1 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा. इस पूरे कॉरिडोर में 10 स्टेशन होंगे. इसके 9 स्टेशन एलिवेटेड होंगे और एक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली मेट्रो के चरण-IV परियोजना के दो नए गलियारों को मंजूरी दे दी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में मेट्रो कनेक्टिविटी में और सुधार होने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: Haryana Vidhansabha: ऐसा चीरहरण तो द्रौपदी के साथ भी नहीं हुआ था, कांग्रेस विधायक ने मनोहर लाल के लिए दिखाई सहानुभूति

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन हरियाणा के बहादुरगढ़ क्षेत्र को बेहतर कनेक्टिविटी देगी, क्योंकि इन क्षेत्रों के यात्री सीधे इंद्रप्रस्थ के साथ-साथ मध्य और पूर्वी दिल्ली के विभिन्न अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए ग्रीन लाइन पर यात्रा करने में सक्षम होंगे.

इन कॉरिडोर पर इंद्रलोक, नबी करीम, नई दिल्ली, दिल्ली गेट, इंद्रप्रस्थ, लाजपत नगर, चिराग दिल्ली और साकेत जी ब्लॉक में आठ नए इंटरचेंज स्टेशन बनेंगे. ये स्टेशन दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी परिचालन लाइनों के बीच इंटरकनेक्टिविटी में बेहतर सुधार करेंगे. दिल्ली मेट्रो पहले से ही अपने विस्तार के चौथे चरण के तहत 65 किलोमीटर का नेटवर्क बना रही है.

Trending news