Charkhi Dadri News: चरखी दादरी के मोहित ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर जो सड़क हादसों से बचाएगा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2179690

Charkhi Dadri News: चरखी दादरी के मोहित ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर जो सड़क हादसों से बचाएगा

Charkhi Dadri News: स्टार्टअप क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए हरियाणा के मोहित को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर-2024 अवॉर्ड से नवाजा जाएगा. मोहित ने ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसको गाड़ी में इंस्टाल करने के सड़क हादसों कम हो जाएंगे.

Charkhi Dadri News: चरखी दादरी के मोहित ने बनाया ऐसा सॉफ्टवेयर जो सड़क हादसों से बचाएगा
Charkhi Dadri News: राजधानी दिल्ली में 28 से 30 जून तक तीन दिवसीय एशिया स्टार्टअप महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें PM मोदी उद्यमियों को सम्मानित करेंगे. स्टार्टअप क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए हरियाणा के मोहित को राष्ट्रीय स्तर पर बेस्ट स्टार्टअप ऑफ द ईयर-2024 अवॉर्ड से नवाजा जाएगा.
 
हरियाणा के चरखी-दादरी जिले के गांव भागेश्वरी के रहने वाले मोहित यादव ने अपने प्रतिभा से वो कर दिखाया है, जिसे बड़ी-बड़ी कार कंपनियां नहीं कर पाईं. मोहित ने एक ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसको गाड़ी में इंस्टाल करने के बाद आप चाह कर भी गाड़ी का एक्सीडेंट नहीं कर पाएंगे. इस सॉफ्टवेयर में ऐसे फीचर हैं, जो गाड़ी को काफी हद तक सेफ बना देंगे. इस सॉफ्टवेयर के चर्चे देश व विदेश में हैं. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी इस सॉफ्टवेयर की तारीफ कर चुके हैं. यही नहीं, मोहित को इसके लिए कई सम्मान भी दिए गए हैं. चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के द्वारा भी इस कार्य के लिए उन्हें सम्मानित किया जा चुका है. बड़ी-बड़ी कंपनियां इस सॉफ्टवेयर को खरीदने के लिए आगे आई हैं, जिनमे टाटा मोटर्स, गूगल, नासा जैसे नाम शामिल हैं. 
 
 
दूसरी गाड़ी में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर बीप की आवाज सुनाई देती है, लेकिन इस सॉफ्टवेयर में अगर आप बिना सीट बेल्ट के गाड़ी चलाने की कोशिश करेंगे तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. वहीं अगर कोई शराब पीकर गाड़ी चलाने की कोशिश करता है तब भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी. ये सेंसर केवल ड्राइवर सीट पर लगाए जाएंगे. गाड़ी के आगे-पीछे इन्फ्रारेड सेंसर लगे होंगे. सर्दियों में धुंध में भी इसकी वजह से चलना काफी आसान हो जाएगा. दूसरी गाड़ियों की तुलना में ये काफी सुविधाजनक होने वाली है. जो साथ चल रही गाड़ियों की लोकेशन ड्राइवर को बताएगी. यदि कोई गाड़ी तेज रफ्तार होगी और सामने कोई ऑब्जेक्ट आ गया तो अपने आप ब्रेक लग जाएंगे.
 
मोहित का कहना है कि वो खुद की कंपनी बनाने चाहते हैं. वह ऐसी गाड़ी बनाना चाहते हैं, जो सभी सुविधाओं के साथ सुरक्षा के मानकों पर खरी उतरे. यह रोड़ पिल्स नाम की गाड़ी हाइब्रिड होगी, जो पेट्रोल, डीजल, हाइड्रोजन व बिजली से चल सकेगी. यह गाड़ी 50 से 60 प्रतिशत तक पेट्रोल डीजन को रिसाइकिल करेगी. यदि किसी भी प्रकार से हादसा होता है तो अपने आप पुलिस, एबुलेंस, अस्पताल को सूचित करेंगे. मोहित की सेमिनार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से दो बार बातचीत हुई है, जिसमें मंत्री ने उन्हें बुलाया तथा उनके साथ बैठक की. इस सॉफ्टवेयर की लैब में टेस्टिंग हो रही है, जिसमें पहला टेस्ट पास हो गया है. अगर दूसरा टेस्ट भी पास हो जाता है तो मंत्री ने आश्वासन दिया है कि भारत की सभी गाड़ियों में इसे इंस्टॉल करवाया जाएगा.
 
मोहित के पिता अनिल यादव ने कहा कि स्कूल टाइम में मोहित एवरेज स्टूडेंट था, उन्होंने मोहित को परीक्षा में नंबर लाने की बजाए उसे हुनर को बढ़ाने के लिए प्रेरित किया. मोहित को कई सम्मानों से नवाजा चुका है. वहीं मोहित ने कहा कि उन्हें गूगल से 1.85 करोड़ का ऑफर मिला है. वह गूगल में जॉब करगें और सीखेंगे. इसके बाद वह वापस भारत आकर गाड़ी बनाएगें, जिसे मध्यम वर्ग के लोग भी खरीद सकें. मोहित की माता सुनील देवी ने कहा कि पहले हमारे नाम से बेटे को जाना जाता था, लेकिन आज हमें अपने बेटे के नाम से जाना जाता है. इससे बड़ी खुशी माता-पिता को और कुछ नहीं हो सकती. मोहित की मां चाहती हैं कि सरकार जल्द से जल्द इस सॉफ्टवेयर को देश की सभी गाड़ियों में लगाए, जिससे उनके बेटे का सपना साकार हो सके. 
 
Input- Naveen Sharma

Trending news