Bank Alert: इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक पूरा कर लें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा बंद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1618082

Bank Alert: इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक पूरा कर लें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा बंद

BoB Alert: बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके जानकारी दी है कि 24 मार्च से पहले KYC की प्रक्रिया पूरी कर लें. 

Bank Alert: इस बैंक के ग्राहक 24 मार्च तक पूरा कर लें ये काम, वरना अकाउंट हो जाएगा बंद

BoB Alert: अगर आप बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. बैंक ने अपने ग्राहकों को 24 मार्च के पहले KYC की प्रक्रिया पूरी कराने के निर्देश जारी किए हैं. ऐसा नहीं करने पर आपका बैंक अकाउंट डीएक्टिवेट हो सकता है. अगर आपने अब तक KYC नहीं किया है तो जल्दी कर लें.  

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने ट्वीट कर दी जानकारी
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा कि 'जिन ग्राहकों को नोटिस, SMS या सी केवाईसी के लिए बैंक ने कॉल किया है वह बैंक जाकर अपना केवाईसी डॉक्यूमेंट्स (KYC Documents) जमा कर दे. यह काम आपको 24 मार्च से पहले करना है. अगर आपने KYC कर लिया है तो इस मैसेज को नजरअंदाज करें'. 

 

क्या है सेंट्रल केवाईसी?
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामलों की वजह से  KYC अपडेट कराने की सलाह देता है. CKYC के माध्यम से बैंक अपने ग्राहक की सभी जानकारी डिजिटल फॉर्मेट में सेव कर लेता है, जिससे ग्राहक को हर बार अलग-अलग काम के लिए KYC नहीं करानी पड़ती. इससे पहले खाता खोलने, लाइफ इंश्योरेंस खरीदने, डीमैट खोलने सहित सभी काम के लिए बार-बार KYC करवानी पड़ती थी.

KYC के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 
KYC अपडेट कराने के लिए ग्राहक को फोटो, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और एड्रेस प्रूफ देना होता है. एक बार आपकी सी जानकारी अपडेट करने के बाद बैंक आपके डॉक्यूमेंट्स का मिलान करता है. अगर आपके सभी डॉक्यूमेंट्स सही है तो ये प्रोसेस पूरी हो जाती है. डॉक्यूमेंट्स के गलत होने पर बैंक दोबारा आपके डॉक्यूमेंट्स की जांच करेगा.  

 

 

Trending news