Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान, क्या AAP-कांग्रेस में होगा गठबंधन?
Advertisement
trendingNow12197779

Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान, क्या AAP-कांग्रेस में होगा गठबंधन?

Delhi News: बुधवार को इसकी आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई. जारी की गई सूचना के मुताबिक चुनाव के लिए 26 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के सदन की बैठक बुलाई गई है. दिल्ली में फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पद आम आदमी पार्टी के पास हैं. 

Delhi Mayor Election: दिल्ली में मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान, क्या AAP-कांग्रेस में होगा गठबंधन?

Delhi Mayor Election schedule: दिल्ली में मेयर के चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया है. ताजा जानकारी के मुताबिक 26 अप्रैल को दिल्ली में मेयर का चुनाव होगा. दिल्ली की सियासत को करीब से समझने वालों का कहना है कि ये चुनाव आम आदमी पार्टी (AAP) की अग्नि परीक्षा है. क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले ही दिल्ली में आम आदमी पार्टी को एक और बड़ी चुनावी प्रक्रिया से गुजरना होगा. यह चुनाव दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए है. इन दोनों ही महत्वपूर्ण पदों पर इसी महीने की 26 अप्रैल को चुनाव होगा. अभी MCD में AAP  का बहुमत है.

फिलहाल दोनों पद 'आप' के पास

बुधवार को इसकी आधिकारिक सूचना जारी कर दी गई. जारी की गई सूचना के मुताबिक चुनाव के लिए 26 अप्रैल को दिल्ली नगर निगम के सदन की बैठक बुलाई गई है. दिल्ली में फिलहाल मेयर और डिप्टी मेयर दोनों ही पद आम आदमी पार्टी के पास हैं. ऐसे में यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आगामी चुनाव में वह इन दोनों पदों पर अपनी जीत बरकरार रख पाती है या नहीं.

क्या कांग्रेस-आप में होगा गठबंधन?

अब साफ हो गया है कि लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली में नगर निगम (MCD) के मेयर का चुनाव होगा. 2024 के मेयर चुनाव में 'आप' (AAP) और कांग्रेस का फिलहाल MCD में गठबंधन नहीं है लेकिन कहा जा रहा है कि MCD चुनाव को लेकर दोनों के बीच सहमति बन चुकी है.

साख का सवाल

इस चुनाव को आम आदमी पार्टी की लोकप्रियता का लिटमस टेस्ट माना जा रहा है. एमसीडी की चुनाव प्रकिया के बारे में आपको बताते चलें कि दिल्ली के मेयर के चुनाव में 250 पार्षद, दिल्ली के सातों लोकसभा सांसद, तीनों राज्यसभा सदस्य और 14 MLA भी वोट करते हैं. अगर कांग्रेस लोकसभा चुनावों की तरह AAP को सपोर्ट करेगी तो कांग्रेस के 9 पार्षदों उसके पास पहुंच जाएंगे. हालांकि कहा जा रहा है कि AAP की नजर स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर है, जिसमें कांग्रेस के पार्षदों का वोट ये तय करेगा कि चेयरमैन किस पार्टी का होगा.

TAGS

Trending news