Moringa Leaves

मोरिंगा के पत्तों से आप बालों की सेहत को बेहतर बना सकते हैं. इससे आपके बालों की क्वालिटी में सुधार होती है और हेयर ग्रोथ को भी बढ़ावा मिलता है.

Moringa Leaves Benefits

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ.वीके मोंगा के अनुसार बता दें कि बालों को लंबा और घना बनाने के लिए आप मोरिंग के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोरिंगा के औषधीय गुणों के कारण यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है.

Benefits of Moringa Leaves

आप अपने बालों को स्वस्थ रखने और उनकी ग्रोथ को बढ़ाने के लिए मोरिंगा के पत्तों का उपयोग कर सकते हैं. मोरिंगा में फाइटोकेमिकल्स के साथ-साथ विटामिन C, विटामिन A, E और जिंक की अच्छी मात्रा होती है. ये सभी उपाय बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं.

Moringa Health Benefits

हेयर ग्रोथ के लिए मोरिंगा ऑयल बहुत फायदेमंद हो सकता है. आप घर पर मोरिंगा ऑयल बनाने के लिए नारियल तेल या फिर बादाम के तेल में एक चम्मच मोरिंगा पाउडर मिलाकर किसी कांच की बोतल में कुछ दिनों के लिए धूप में रख सकते हैं. इससे आपके बालों की सेहत बनी रहेगी और उनकी ग्रोथ में भी मदद मिल सकती है.

Moringa Powder Benefits

डॉ. वीके मोंगा के अनुसार जब 2 से 3 दिन बाद आप देखेंगे कि मोरिंगा पाउडर बोतल के नीचे जमा हो गया है, तो आप इसे धीरे-धीरे किसी दूसरे बोतल में स्टोर कर सकते हैं. जब भी आप बालों में तेल लगाना चाहें, तो उसमें कुछ बूंद रोजमेरी ऑयल मिला लें और शैंपू करने से लगभग दो घंटे पहले इसे अपने बालों पर लगा लें.

Benefits of Moringa Powder

हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच मोरिंगा पाउडर में दही और शहद मिलाकर रख सकते हैं. इस पेस्ट को आप अपने स्कैल्प और बालों पर कम से कम 30 से 40 मिनट के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं.

Moringa

इस हेयर मास्क के बाद आप माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो सकते हैं. नियमित रूप से इस हेयर मास्क का उपयोग करने से आपके बालों की स्वास्थ्य जल्द ही बेहतर हो जाएगी.

VIEW ALL

Read Next Story