बिहार के सबसे मशहूर पर्यटन स्थल

Patna

पाटलिपुत्र के नाम से प्रसिद्ध राजधानी पटना बिहार के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है, यहां मंदिरों से लेकर महलों तक कई घूमने की मशहूर जगहें है. गंगा नदी के किनारे स्थित ये शहर दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक है.

Bodhgya

जब भी बिहार के पर्यटन स्थलों की बात हो बोधगया का नाम तो दिमाग में आता ही है. बोधगया बिहार के गया जिला का एक छोटा गॅाव है. यह एक बौद्ध तीर्थ स्थल है, माना जाता है कि बोधगया में ही गौतम बुद्ध ने बौद्ध वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति ली थी.

Gya

गया एक बेहद ही खूबसूरत और पवित्र शहर है. जिसका हिंदुओं के जीवन में बहुत ही अहम स्थान है. ऐसा इसलिए क्योंकि भगवान राम माता सीता समेत भाई लक्ष्मण संग अपने पिता का पिंडदान करने यहीं आये थे तभी से हिंदुओं के लिए यह स्थान बहुत मायने रखने लगा.

Nalanda

बिहार का गौरव बढ़ाने वाला सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय शहर में से एक नालंदा अपने विश्वविद्यालय के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. नालंदा विश्वविद्यालय दुनिया का पहला और सबसे बड़ा विश्वविद्यालय था. इसके लाइब्रेरी में करीब 900000 से अधिक पुस्तकें थे. इसकी स्थापना 5वीं शताब्दी में हुई थी. यहां दुनिया भर से स्टूडेंट शिक्षा ग्रहण करने आते थे. आज नालंदा विश्व धरोहर स्थलों में से एक है.

Rajgir

बिहार के अनेकों प्रसिद्ध जगहों में से एक राजगीर जिसे लोग राजगृह के नाम से भी जानते है बिहार के पर्यटन स्थलों में से एक है. राजगीर का अर्थ है राजा का घर या निवास, ये वही स्थान है जहां भगवान श्री कृष्ण पांडवों के साथ आएं थे, जिसके बाद भीम और जरासंध के बीच युद्ध हुआ था. साथ ही यहीं पर जैन धर्म के 20वें तीर्थंकर मुनिसुव्रत का भी जन्म हुआ था.

Champaran

बिहार का काफी प्रसिद्ध जगह चंपारण दो हिस्सों में बटा हुआ है, पहला पूर्वी चंपारण और दूसरा पश्चिमी चंपारण. यहीं से गांधी जी द्वारा किसान आंदोलन की पहली शुरुआत हुई थी.

Sitamarhi

बिहार में सीतामढ़ी का अपना ही एक धार्मिक स्थान है, यहीं पर जनक सूती माता सीता का जन्म हुआ था. इस जगह माता सीता का एक बेहद ही भव्य और खूबसूरत मंदिर बना हुआ है. यह मंदिर पुरौना क्षेत्र में है माना जाता है कि राजा जनक को पुत्री सीता इसी स्थान पर प्राप्त हुई थी.

Vaishali

वैशाली प्राकृतिक सुंदरता और वैभव के लिए मशहूर बिहार के सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है. यहां के खेत-खलयान, जीव-जंतु, प्राकृतिक वैभव, लोगों का मन मोहने में काफी विख्यात है. कहा जाता है कि यही पर भगवान महावीर का जन्म हुआ था. वैशाली नाम विशाल राजा के नाम पर रखा गया है.

Darbhanga

जिला दरभंगा को बिहार की सांस्कृतिक राजधानी भी कहा जाता है, यह शहर दो शब्द के मेल से बना है. पहला द्वार जिसका अर्थ है 'दरवाजा' और दूसरा बंगा जिसका मतलब है 'बंगाल' अर्थात बंगाल का प्रवेश द्वार. दरभंगा मिथिला का सबसे महत्वपूर्ण जिला माना जाता है. यहां की मिथिला पेंटिंग विश्व प्रसिद्ध है. यह जिला अपनी संस्कृति, सभ्यता, परंपरा, नुकर नाटक, खान-पान और अतिथि सम्मान के लिए काफी विख्यात है.

VIEW ALL

Read Next Story