Sawan 2023: सावन में शिवलिंग पर नहीं चढ़ा पा रहे जल तो करें ये उपाय, खुश हो जाएंगे भोलेनाथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1766583

Sawan 2023: सावन में शिवलिंग पर नहीं चढ़ा पा रहे जल तो करें ये उपाय, खुश हो जाएंगे भोलेनाथ

देवघर बाबा मंदिर के स्टेट पुरोहित ने बताया कि जो श्रद्धालु बाबा के धाम नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह अपने घर में ही पार्थिव लिंग या नर्मदेश्वर बाबा को स्थापित कर उनको गंगाजल, बेलपत्र, दूध, दही, मधु, घी, इत्र, धतूरा का फूल, इत्यादि से पूजन कर सकते हैं. 

फाइल फोटो

Sawan 2023: सावन की शुरुआत हो चुकी है. भगवान शिव को ये महीना काफी प्रिय है. इसलिए देशभर के शिवालयों में शिवभक्तों की भीड़ देखी जा रही है. यूं तो बाबा बैद्यनाथ धाम में सालों भर श्रद्धालु पहुंचते हैं और बाबा को जलार्पण करते हैं, लेकिन सावन में भोलेनाथ पर जलार्पण करने का विशेष महत्व माना गया है. सावन का आज दूसरा दिन है, ऐसे में कांवरिया बाबा धाम पहुंच रहे हैं और बाबा पर जलार्पण भी कर रहे हैं. सावन के पहले दिन एक लाख से भी ज्यादा कांवरियों ने बाबा धाम पहुंचकर बाबा पर जल अर्पण किया. 

देवघर बाबा मंदिर के स्टेट पुरोहित श्री नाथ महाराज ने बताया कि बाबा बैद्यनाथ 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक हैं. 12 ज्योतिर्लिंगों में बाबा बैद्यनाथ का पांचवा स्थान है, क्योंकि यहा बाबा भोलेनाथ से पहले माता सती विराजमान हैं और सती के ऊपर ही बाबा भोलेनाथ विराजमान हैं. ज्योतिर्लिंग की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. वैसे तो सावन माह के किसी के दिन पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है, लेकिन सावन माह के सोमवारी को बाबा भोलेनाथ का पूजा करने से मनवांछित फल की भी प्राप्ति होती है. इसके साथ ही बाबा भोलेनाथ का सावन माह में पूजा अर्चना करने से दुख दूर होते हैं. 

देवघर बाबा मंदिर के स्टेट पुरोहित श्री नाथ महाराज ने यह भी बताया कि वैसे श्रद्धालु जो ज्योतिर्लिंग नहीं पहुंच पा रहे हैं, वह अपने घर में ही बाबा भोलेनाथ का पार्थिव लिंग या नर्मदेश्वर बाबा को स्थापित कर उनको गंगाजल, बेलपत्र, दूध, दही, मधु, घी, इत्र, धतूरा का फूल,  इत्यादि से पूजन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि सावन के महीने में बाबा भोलेनाथ का जरूर जल अर्पण करना चाहिए. उससे बाबा भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और श्रद्धालुओं की मनोकामना भी पूर्ण करते हैं.

प्रशासन की ओर से इंतजाम दुरुस्त

बाबा की नगरी में ट्रैफिक जाम की समस्या को सुलझाने के लिए ट्रैफिक डीएसपी आलोक रंजन ने खुद ट्रैफिक की कमान संभाली. सड़क पर उतरे यातायात पुलिस की पूरी टीम को लेकर डीएसपी आलोक रंजन ने टावर चौक से लेकर पूरे मेला क्षेत्र में लगे जाम को हटाया. इसके अलावा सभी टोटो, ऑटो और वाहनों को उनके वास्तविक रूट पर भेजा. देखते ही देखते 4 घंटों में पूरा मेला क्षेत्र ट्रैफिक जाम से मुक्त हो गया. 

ये भी पढ़ें- कलयुग का श्रवण कुमारः मां को कांवड़ में बिठाकर बाबा भोले के दर्शन कराने चला बेटा

इस दौरान डीएसपी आलोक रंजन ने ड्यूटी पर से गायब कई पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने की सिफारिश भी की है. डीएसपी ने ड्यूटी पर सही से काम नहीं करने वाले पुलिसकर्मियों को उन्होंने जमकर लताड़ लगाई. लगातार जाम की शिकायत मिलने के बाद डीटीओ शैलेंद्र रजक भी वहां पहुंचे और फिर पूरे मेला क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए ट्रैफिक जाम से निजात दिलाया. इसके अलावा शहर में कई जगह बेरिकेटिंग भी लगाए गए. 

रिपोर्ट- विकास राउत

Trending news