गुमला के सरकारी कार्यालयों में महिला के लिए ब्रेस्ट फीडिंग रूम, उपायुक्त ने किया शुभारंभ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1805691

गुमला के सरकारी कार्यालयों में महिला के लिए ब्रेस्ट फीडिंग रूम, उपायुक्त ने किया शुभारंभ

Jharkhand News: केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम सह ब्रेस्ट फीडिंग रूम बनाने को लेकर निर्देश दिया है.

गुमला के सरकारी कार्यालयों में महिला के लिए ब्रेस्ट फीडिंग रूम, उपायुक्त ने किया शुभारंभ

गुमला: Jharkhand News: केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कार्यालयों में महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम सह ब्रेस्ट फीडिंग रूम बनाने को लेकर निर्देश दिया है. जिसके बाद इस आदेश का पालन करते हुए आज विश्व स्तनपान सप्ताह ( 01 अगस्त से 07 अगस्त ) के अवसर पर गुमला जिले के मुख्य सरकारी कार्यालयों में महिलाओं के लिए ब्रेस्ट फीडिंग सह चेंजिंग रूम का शुभारंभ उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के हाथों किया गया. शुभारंभ के क्रम में उपायुक्त ने सर्वप्रथम समाहरणालय 2, प्रखंड सह अंचल कार्यालय सदर, एसडीओ कार्यालय सदर एवं सदर अस्पताल में ब्रेस्ट फीडिंग सह चेंजिंग रूम का शुभारंभ किया गया.

इस दौरान एसडीओ सदर, सिविल सर्जन, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक दंडाधिकारी, अंचल अधिकारी सदर सहित अन्य संबंधित वरीय पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहें. उपायुक्त ने इस दौरान सभी नव निर्मित कमरों का निरीक्षण किया एवं आवश्यक सुविधाओं की उपलब्धता पर खासा ध्यान दिया. उन्होंने इस दौरान महिलाओं एवं छोटे शिशुओं से मुलाकात की एवं इस कार्यक्रम के दौरान मौजूद बच्चों को गिफ्ट के रूप में चॉकलेट्स एवं टेडी बियर देकर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने का कार्य किया. उन्होंने अधिकारियों को उक्त कमरों के संचालन व्यवस्था को जारी रखने का निर्देश दिया साथ ही महिलाओं को एक सुरक्षित माहौल मिले इसका भी अधिकारियों को ध्यान रखने का निर्देश दिया.

वहीं सदर अस्पताल में ब्रेस्ट फीडिंग सह चेंजिंग रूम के उद्घाटन के अवसर पर सिविल सर्जन राजू कच्छप ने कहा कि 0 से 6 माह के नवजात शिशुओं के लिए मां का दूध सबसे महत्वपूर्ण होता है. जिससे बच्चों को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है. ऐसी स्थिति में सदर अस्पताल में भी इस प्रकार के कक्ष की आवश्यकता थी. इस कक्ष के बन जाने से अस्पताल की महिला कर्मियों सहित बाहर से आईं माताओं को भी एक सुविधाजनक स्थान मिलेगा.

इनपुट- रणधीर निधि

ये भी पढ़ें- Vishnu Aggarwal Arrested: विष्णु अग्रवाल को भेजा गया जेल, ED की रिमांड पिटीशन पर कल होगी सुनवाई

Trending news