Remove Tanning Naturally: धूप से त्वचा पड़ गई काली तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, चमक उठेगा चेहरा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1587132

Remove Tanning Naturally: धूप से त्वचा पड़ गई काली तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, चमक उठेगा चेहरा

Remove Tanning Naturally: त्वचा के कालेपन से निजात पाना स्वभाविक हो सकता है . इस लेख में, हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों से त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए बताएंगे .

Remove Tanning Naturally: धूप से त्वचा पड़ गई काली तो अपनाएं ये घरेलू तरीके, चमक उठेगा चेहरा

Patna Remove Tanning Naturally गर्मियों में धूप के कारण त्वचा काली हो जाना एक आम समस्या है. इस समस्या के समाधान के लिए कई सामान उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से अधिकतर उपलब्ध उत्पादों में केमिकल होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए, त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए नुकसानकारक उत्पादों के बजाय प्राकृतिक उपचारों का उपयोग किया जाना चाहिए. इस लेख में, हम आपको कुछ प्राकृतिक तरीकों से त्वचा के कालेपन को हटाने के लिए बताएंगे.

1. नियमित रूप से एक्स्फ़ॉलिएट करें

अपनी त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना प्राकृतिक रूप से टैनिंग को दूर करने का एक आवश्यक कदम है. यह प्रक्रिया आपकी त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं, गंदगी और अशुद्धियों को हटाने में मदद करती है, जिससे नीचे की त्वचा चमकदार और चिकनी हो जाती है. अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए, आप चीनी, दलिया, या कॉफी के मैदान जैसे प्राकृतिक अवयवों से बने सौम्य स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. बस अपनी त्वचा पर स्क्रब लगाएं और धीरे धीरे सर्कुलर मोशन में मालिश करें, फिर गर्म पानी से धो लें. सप्ताह में एक या दो बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से टैनिंग को कम करने और आपकी त्वचा की टोन को भी बाहर करने में मदद मिल सकती है .

2. नींबू का रस

नींबू का रस एक प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट है जो आपकी त्वचा को हल्का करने और टैनिंग को दूर करने में मदद कर सकता है. इसमें साइट्रिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है. टैनिंग हटाने के लिए नींबू के रस का उपयोग करने के लिए, बस एक नींबू को आधा काटें और कटे हुए हिस्से को अपनी त्वचा पर रगड़ें. नींबू के रस को अपनी त्वचा पर 10 15 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें. सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं .

3. एलो वेरा जेल

एलोवेरा जेल टैनिंग हटाने और धूप से झुलसी त्वचा को आराम देने का एक प्राकृतिक उपचार है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने और त्वचा के उत्थान को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. टैनिंग हटाने के लिए एलोवेरा जेल का उपयोग करने के लिए, अपनी त्वचा पर पर्याप्त मात्रा में ताजा एलोवेरा जेल लगाएं और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें . ठंडे पानी से धो लें और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को रोजाना दोहराएं .

4. दही

दही एक प्राकृतिक घटक है जो टैनिंग को दूर करने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है . इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है और आपकी त्वचा की सतह से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है . टैनिंग को दूर करने के लिए दही का उपयोग करने के लिए, सादे दही को अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 30 मिनट के लिए छोड़ दें . ठंडे पानी से धो लें और सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं .

5. खीरा

खीरा एक प्राकृतिक घटक है जो आपकी त्वचा को शांत करने और हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है, साथ ही टैनिंग को भी हटा सकता है . इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी होता है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाने और आपकी त्वचा की रंगत को निखारने में मदद कर सकता है . टैनिंग हटाने के लिए खीरे का उपयोग करने के लिए, बस खीरे को स्लाइस में काटें और उन्हें अपनी त्वचा पर लगाएं . उन्हें 15 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें . सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं .

6. आलू का रस

आलू का रस एक प्राकृतिक सामग्री है जो टैनिंग को दूर करने और आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है . इसमें एंजाइम और विटामिन सी होता है, जो आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा की टोन को भी बाहर कर सकता है . टैनिंग दूर करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल करने के लिए एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें . रस को अपनी त्वचा पर लगाएं और 20 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर ठंडे पानी से धो लें . सर्वोत्तम परिणाम देखने के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार दोहराएं .

Trending news