Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2227089
photoDetails0hindi

Benefits of Satyanashi Plant: सेहत के लिए बहुत ही चमत्कारी है ये कांटेदार पौधा, क्या आप जानते है इसके फायदे

Benefits of Satyanashi Plant: आप सभी ने सड़क किनारे और पार्क में कांटेदार पत्तियों और पीले फूल वाले पौधे को देखा होगा. बहुत से लोगों को इस पौधे का नाम नहीं पता होता. यह पौधा वास्तव में बहुत ही चमत्कारी होता है. इन 6 पॉइंट में जानें इस पौधे के फायदे. 

What is the Use of Swarna Kshiri Plant

1/6
What is the Use of Swarna Kshiri Plant

देश के अधिकांश हिस्सों में अगर किसी को "सत्यानाशी" कहा जाता है, तो वह व्यक्ति है जो काम खराब करता है. यानी जो हर काम में गड़बड़ी करता है और किसी का भला नहीं करता. लेकिन एक पौधा भी है, जो कहीं भी उग जाता है. उसका नाम "सत्यानाशी पौधा" है. यह पौधा सख्त जगहों पर जैसे कि जमीन में पथरीली जगहों पर या सूरज की रोशनी नहीं पहुंचने वाली जगहों पर भी उग सकता है.

 

Swarnakshiri Uses

2/6
Swarnakshiri Uses

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. वीके मोंगा के मुताबिक लोग आमतौर पर इस पौधे के पीले फूल को देखकर खींचे चले आते है. यदि आपसे पूछा जाए कि सत्यानाशी पौधे का कोई फायदा है तो आप नकारात्मक जवाब देंगे. ज्यादातर लोग इस पौधे के सेहत के लिए फायदों को जानते ही नहीं हैं. यह पौधा पहले जंगल में पाया जाता था, अब हर जगह आम तौर सड़क किनारे, पार्क में या खाली पड़ी जमीनों में देखा होगा.

 

Swarnakshiri or Argemone Mexicana Medicinal Uses

3/6
Swarnakshiri or Argemone Mexicana Medicinal Uses

सत्यानाशी पौधे में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं. यह पौधा अधिकतर हिमालय क्षेत्रों में पाया जाता है. इसमें बहुत सारे कांटे होते हैं. इसके पत्ते, शाखाएं, तने और फूलों के आसपास कांटे होते हैं. इसके पीले रंग के फूल खिलते हैं, जिनमें बैंगनी रंग के बीज होते हैं. आमतौर पर पौधे के फूल और फल तोड़ने पर सफेद रंग का दूध निकलता है, लेकिन सत्यानाशी के पौधे से फूल तोड़ने पर पीले रंग का दूध निकलता है. इसे स्वर्णक्षीरी भी कहा जाता है.

 

Satyanashi Uses and Benefits

4/6
Satyanashi Uses and Benefits

सत्यानाशी पौधे को उजर कांटा, प्रिकली पॉपी, कटुपर्णी, मैक्सिन पॉपी जैसे कई नामों से भी जाना जाता है. बहुत से किसान इसे बेकार समझकर फेंक देते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसे औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है. इससे बनी दवाइयों से कई रोगों का इलाज किया जाता है. सत्यानाशी पौधे के हर अंश जैसे कि पत्ते, फूल, तना, जड़ और छाल, आयुर्वेद में बहुत महत्वपूर्ण माने जाते हैं.

 

Plant Can be Used to Treat Diseases Like Anemia

5/6
Plant Can be Used to Treat Diseases Like Anemia

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. वीके मोंगा के मुताबिक अगर सत्यानाशी के पौधे की जड़ को पानी में उबालकर काढ़े की तरह पिया जाए तो सांस लेने में परेशानी या खांसी की शिकायत वाले लोगों को फायदा हो सकता है. इसके अलावा बता दें कि अगर किसी के पेट में दर्द हो वो सत्यानाशी के पीले फूल में घी मिलाकर पी ले तो उसे काफी राहत मिलेगी. साथ ही पीलिया के रोगियों को सत्यानाशी के तेल में गिलोय का जूस मिलाकर पिलाने से भी फायदा हो सकता है.

 

Satyanashi Medicinal Uses

6/6
Satyanashi Medicinal Uses

सत्यानाशी एक ऐसा पौधा है जिसे आप घर के अंदर गमले में भी लगा सकते है. अगर आपको कैक्टस के पौधे घर में लगाने का शौक है तो सत्यानाशी का पौधा भी बहुत खूबसूरत लगता है. इसका पीला फूल सभी को आकर्षित करता है. पौधे लगाने के बाद दिन में दो से तीन बार पानी डालना चाहिए.