Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2223798
photoDetails0hindi

Bihar Hill Station: बिहार के वो खूबसूरत हिल स्टेशन जिनके बारे में नहीं सुना होगा पहले कभी

Bihar Hill Station: देश के बड़े राज्यों में शामिल बिहार न केवल एक अच्छी खासी जनसंख्या वाला राज्य है, बल्कि बिहार अपने शांत और खूसबूरत जगहों के लिए भी मशहूर है.

1/5

ब्रह्मजुनी पहाड़ी बिहार का एक ऐसा हिल स्टेशन है, जो ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है. बिहार के गया में स्थित ये हिल स्टेशन कई गुफाओं का घर है जो अपनी पत्थर की दीवार पर नक्काशी के लिए फेमस हैं. ऐसा माना जाता है कि यही वो जगह है, जहां भगवान बुद्ध ने अपने 1000 पुजारियों को अग्नि उदेश दिए थे.

2/5

गया के विष्णुपद मंदिरों से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामशिला पहाड़ी बिहार के उन हिल स्टेशनों में से एक है, जिसकी नींव पहाड़ी की चोटी पर है. इस हिल स्टेशन पर अगर जाते हैं तो आपको अनगिनत असाधारण पत्थर मूर्तिकार देखने को मिलेंगे. पितृपक्ष के समय कुछ हिंदू भक्त रामशिला पहाड़ी पर अपने पूर्वजों को पिंड चढ़ाते हैं.

3/5

बिहार के फेमस हिल स्टेशनों में से एक प्रेतशिला पहाड़ी को ब्रह्म कुंड के नजारे और गया के खूबसूरत शहर की खोज के लिए जाना जाता है. यहां फोटोग्राफी के लिए पहाड़ी के ब्रह्म कुंड झील को फेमस माना जाता है.

4/5

प्रागबोधि को कई लोग डुंगेश्वरी पहाड़ी के नाम से भी पुकारते हैं. ये जगह पर्यटकों को अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए आकर्षित करती है. प्राग बोधी के आस पास आकर्षक हरी-भरी घास के मैदान देखने लायक है.

5/5

बिहार के छोटे से गांव गुरपा के पास स्थित इस हिल स्टेशन को कुक्कुटपदगिरि के नाम से भी जाना जाता है. इस हिल स्टेशन ध्यान के लिए अच्छा माना गया है.