LPG Cylinder Price Hike: फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई का तगड़ा झटका, कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹209 हुआ महंगा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1895069

LPG Cylinder Price Hike: फेस्टिव सीजन से पहले महंगाई का तगड़ा झटका, कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹209 हुआ महंगा

LPG Cylinder Price Hike: अक्टूबर महीने में नवरात्र, दशहरा जैसे त्योहार पड़ रहे हैं और इन पर्वों से पहले ही तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर महंगा कर दिया है. बता दें कि 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होटलों, रेस्त्रां और कैटरिंग वाले करते हैं.

फाइल फोटो

LPG Cylinder Price Hike: अक्टूबर महीने की शुरुआत महंगाई (Inflation) के बड़े झटके के साथ हुआ है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बड़ा इजाफा किया है. 1 अक्टूबर 2023 से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ (LPG Cylinder Price Rise) गए हैं. आज यानी 01 अक्टूबर से कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 209 रुपये की बढ़ोतरी कर (Commercial LPG Cylinder Price Hike) दी गई है. फेस्टिव सीजन से पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा होने से आम आदमी की जेब पर असर पड़ने वाला है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

अक्टूबर महीने में नवरात्र, दशहरा जैसे त्योहार पड़ रहे हैं और इन पर्वों से पहले ही तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर महंगा कर दिया है. बता दें कि 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होटलों, रेस्त्रां और कैटरिंग वाले करते हैं. फेस्टिव सीजन पर इसका सीधा असर देखने को मिलेगा. आने वाले त्योहारों में मिठाइयों और अन्य खाद्य पदार्थों में भी इजाफा देखने को मिल सकता है. इसके अलावा होटलों में खाना खाने के लिए भी ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- Patna: पटना के ट्रैफिक में आज से होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब सड़कों पर दिखेंगी सिर्फ यह गाड़ियां

इस बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम का एलपीजी सिलेंडर 1731.50 रुपये पर बिक रहा है. वहीं अन्य महानगरों की बात करें तो कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 203.50 रुपये की बढ़त हुई है और यहां कमर्शियल गैस सिलेंडर 1636.00 रुपये के बजाय 1.839.50 रुपये पर मिल रहा है. चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 203 रुपये का इजाफा हुआ है और यहां कीमत 1,695 रुपये से बढ़कर 1898 रुपये तक पहुंच गई है. 

ये भी पढ़ें- Patna: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा से ठीक पहले 'मुन्नाभाई' गिरोह का खुलासा, जानें कैसे कराते थे नकल

बता दें कि इससे पहले कंपनियों द्वारा बीते 1 सितंबर से कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 157 रुपये की कटौती की गई थी और इससे ज्यादा अब इजाफा कर दिया गया है. वहीं बीते 30 अगस्त को ही सरकार ने आम लोगों को महंगाई से बड़ी राहत देते हुए 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 200 रुपये घटाने का फैसला किया था. उज्ज्वला योजना के के तहत मिलने वाली एलपीजी गैस सब्सिडी भी बढ़कर 400 रुपये कर दी गई थी. इस स्कीम के तहत मिलने वाले LPG Cylinder की कीमत घटकर  703 रुपये रह गई है. घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है.

Trending news