पिज्जा में इस्तेमाल होने वाला यह फल सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें क्या है इसका नाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1919719

पिज्जा में इस्तेमाल होने वाला यह फल सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें क्या है इसका नाम

Jaitun Khane Ke Fayde:ऑलिव एक फल है जिससे बनने वाला तेल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह तेल घरों में सेहत के लिए इस्तेमाल होता है और पिज्जा की टॉपिंग्स में भी शामिल किया जाता है. आइए जानते हैं ऑलिव खाने के कुछ जबरदस्त फायदे.

पिज्जा में इस्तेमाल होने वाला यह फल सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें क्या है इसका नाम

Jaitun Khane Ke Fayde: जब हम पिज्जा खाते हैं, तो हम विभिन्न टॉपिंग्स का आनंद लेते हैं और इनमें से एक ऑलिव होता है. ऑलिव एक तरह का फल होता है जिससे ऑयल निकाला जाता है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं कि ऑलिव के सेवन से हमें कैसे फायदे मिलते हैं.

ऑलिव एक फल है जिससे बनने वाला तेल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह तेल घरों में सेहत के लिए इस्तेमाल होता है और पिज्जा की टॉपिंग्स में भी शामिल किया जाता है. आइए जानते हैं ऑलिव खाने के कुछ जबरदस्त फायदे.

हड्डियों के लिए फायदेमंद: ऑलिव में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल्स हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. यह हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को कम करता है.

मोटापा कम करने में सहारा: ऑलिव में लिनोलेइक एसिड और ओलियूरोपिन नामक फेलोलिक कंपाउंड है, जो शरीर में जमे फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा यह एंटी ओबेसिटी गुण के लिए भी जाना जाता है और कैलोरी को जलाकर वेट लॉस में मदद करता है.

हृदय स्वस्थ रखने में मदद: ऑलिव में मौजूद फेनोलिक कंपाउंड कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. इसकी वजह से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं.

आंखों की रौशनी में सुधार: ऑलिव में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन रेटिना और मैक्युला की सुरक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आंखों की रौशनी को बनाए रखने में मदद करते हैं.

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में सहारा: ऑलिव में मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड मस्तिष्क की कार्य क्षमता को सुधारता है और मेमोरी लॉस को कम करके याददाश्त सुधारने में मदद कर सकता है.

Disclaimer: जानकारी के लिए बता दें कि इस तेल का इस्तेमाल करने से पहले आपकों अपने डॉक्टर की सलाह लेना बहुत ही जरूरी है.

ये भी पढ़िए-  17 october 2023 Horoscope: आज से इन 4 राशि के लोगों की चमकने वाली है किस्मत, भगवान हनुमान की बरसेगी कृपा

 

Trending news