IND vs AUS Final: जानें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के 5 बड़े कारण, ये है मुख्य वजह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1968721

IND vs AUS Final: जानें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के 5 बड़े कारण, ये है मुख्य वजह

World Cup Final: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया है. इस तरह टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना भी टूट गया. ऑस्ट्रेलिया के सामने भारतीय टीम ने 241 रनों का लक्ष्य था. ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को 43 ओवर में 4 विकेट पर आसानी से हासिल कर लिया.

IND vs AUS Final: जानें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की हार के 5 बड़े कारण, ये है मुख्य वजह

पटना:World Cup Final: वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया है. इस तरह टीम इंडिया का तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना भी टूट गया. ऑस्ट्रेलिया के सामने भारतीय टीम ने 241 रनों का लक्ष्य था. ऑस्ट्रेलिया ने इस लक्ष्य को 43 ओवर में 4 विकेट पर आसानी से हासिल कर लिया. ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो उसके ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड रहे. दरअसल, एक समय ऑस्ट्रेलिया के 3 बल्लेबाज 48 रनों तक पवेलियन लौट गए थे, लेकिन ट्रेविस हेड और मार्नस लबुशेन ने भारतीय टीम को कोई मौका नहीं दिया.आइए, टीम इंडिया की हार के 5 बड़े कारणों पर हम नजर डालते हैं.

खराब फील्डिंग और रन आउट गंवाना

भारतीय बल्लेबाज बल्लेबाजी के समय महज 240 रन बना सके. ऐसे में भारतीय फील्डरों से मैदान में कसी हुई फील्डिंग की उम्मीद थी. लेकिन भारतीय टीम के फील्डरों ने बड़े मौके पर लोगों ने निराश किया. भारतीय फील्डरों ने इस मैच में रन आउट के कई मौके गवाएं.

शमी, बुमराह, जडेजा- सभी गेंदबाज साबित हुए खोटे सिक्के

भारतीय गेंदबाजों ने इस वर्ल्ड कप में खासा प्रभावित किया, लेकिन फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के सामने फ्लॉप साबित हुए. जसप्रीत बुमराह के अलावा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, रवीन्द्र जडेजा, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने फैंस को निराश किया. फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाज फीके नजर आए.

बल्लेबाज़ों ने लापरवाही भरे शॉट्स खेले

टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के बल्लेबाज नियमित अंतराल पर आउट होते रहे. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी किया, लेकिन भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने कई लापरवाही भरे शॉट खेलकर अपने विकेट फेंके. टीम इंडिया के लिए सिर्फ विराट कोहली और केएल राहुल ही पचास रनों का आंकड़ा छू सके, इसके अलावा टीम के बाकी बल्लेबाजों का फ्लॉप शो देखने को मिला.

भारतीय गेंदबाजों ने लुटाए एक्सट्रा रन

भारतीय गेंदबाजों ने फाइनल में जमकर एक्सट्रा रन लुटाए. खासकर, मोहम्मद शमी शुरूआती ओवर में अपनी लाइन और लेंग्थ से भटके हुए नजर आए. इसके अलावा टीम के बाकी गेंदबाजों का भी हाल रहा. टीम इंडिया के गेंदबाज इस मैच में लगातार खराब लेंग्थ पर गेंदबाजी करते रहे, जिसके चलते कंगारु बल्लेबाज आसानी से रन बनाते रहे. इसके अलावा विकेटकीपर केएल राहुल ने भी इस मैच में कई मिसफील्ड किए. भारतीय गेंदबाजों ने इस मैच में कुल 18 अतिरिक्त रन दिए.

ट्रेविस हेड ने उम्मीद पर फेरा पानी

भारत के 240 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया के 3 बल्लेबाज मात्र 48 रनों तक आउट हो चुके थे, लेकिन ट्रेविस हेड ने भारत के उम्मीदों पर पानी फेर दिया. ट्रेविस हेड 120 गेंदों पर शानदार 137 रन बनाकर पवेलियन लौटे, लेकिन तब तक वो ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की कर चुके थे.

ये भी पढ़ें- IND Vs AUS Final: भारत की हार पर आया पीएम मोदी का रिएक्शन, कहा- देश को बहुत गौरव...

Trending news