ICSE, ISC का परिणाम आज होगा घोषित, ऐसे करें रिजल्ट चेक, यहां मिलेगी सारी जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1695355

ICSE, ISC का परिणाम आज होगा घोषित, ऐसे करें रिजल्ट चेक, यहां मिलेगी सारी जानकारी

ICSE, ISC Result 2023: छात्र अपने परीक्षा परिणाम को देखने के लिए सीआईएससीई की वेबसाइट http://cisce.org या http://results.cisce.org पर जाकर अपना इसे चेक कर सकते हैं. बता दें कि ICSE Board की तरफ से 27 फरवरी से शुरू 29 मार्च, 2023 तक कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित की गई थी. जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 13 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चली थी. 

(फाइल फोटो)

ICSE, ISC Result 2023: सीबीएसई के द्वारा बोर्ड के रिजल्ट जारी किए जाने के बाद छात्रों को ICSE बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार था. ऐसे में आपको बता दें कि ICSE बोर्ड के छात्रों के लिए ये खबर बड़े काम की है. काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के द्वारा इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE क्लास 10) और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC क्लास 12) के नतीजे आज यानी रविवार को दोपहर 3 बजे घोषित किए जाएंगे. जिसकी जानकारी बोर्ड के सचिव द्वारा दी गई है. 

छात्र अपने परीक्षा परिणाम को देखने के लिए सीआईएससीई की वेबसाइट http://cisce.org या http://results.cisce.org पर जाकर अपना इसे चेक कर सकते हैं. बता दें कि ICSE Board की तरफ से 27 फरवरी से शुरू 29 मार्च, 2023 तक कक्षा 10 की परीक्षा आयोजित की गई थी. जबकि कक्षा 12 की परीक्षा 13 फरवरी से शुरू होकर 31 मार्च तक चली थी. अब इनदोनों ही परीक्षा परिणामों का छात्रों को इंतजार था जो अब जारी होनेवाला है. 

बता दें कि इस साल सीआईएससीई (CISCE) की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में करीब 2.5 लाख छात्र शामिल हुए थे, इससे पहले शुक्रवार को, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) कक्षा ने कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित किए थे जिसमें कुल 87.33 छात्र उत्तीर्ण हुए थे. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा ने कक्षा 12 की अंतिम परीक्षाओं के परिणाम में 87.33 छात्रों का उत्तीर्ण प्रतिशत रहा, इस साल लड़कियों ने 90.68 फीसदी के साथ लड़कों को 6.01 फीसदी से मात दी है. 

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको

सबसे पहले सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर करिअर पोर्टल पर क्लिक करना है. 

इसके बाद आपको परीक्षा परिणाम 2023 तक पहुंचने के लिए ICSE पर ISC पर क्लिक करना है.

इसके बाद आप 10वीं या 12वीं जिसके भी परीक्षा परिणाम देखना चाहते हैं उस विकल्प पर क्लिक करें. 

इसके साथ ही अगर आपर स्कूल के परिणाम तालिका को देखना चाहते हैं या प्रिंट करना चाहते हैं तो CISCE रिजल्ट लिस्ट पर क्लिक करें. 

ये भी पढ़ें- Karnataka Election Results 2023: 160 वोट से जीत गई थीं कांग्रेस प्रत्याशी, री-काउंटिंग में 16 वोट से जीता BJP उम्मीदवार

Trending news