Multi Asset Fund: मल्टी एसेट फंड में आ रहा है अच्छा निवेश, किन निवेशकों के लिए यहां है मौका?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1904905

Multi Asset Fund: मल्टी एसेट फंड में आ रहा है अच्छा निवेश, किन निवेशकों के लिए यहां है मौका?

Multi Asset Fund:  एक सच्चा मल्टी एसेट म्यूचुअल फंड वो होता है, जो सभी एसेट क्लासेस में निवेश करता है और निवेश का तरीका पहले से निर्धारित होता है. उदाहरण के लिए निप्पॉन इंडिया मल्टी एसेट फंड चार विभिन्न एसेट क्लासेस में निवेश करता है.

Multi Asset Fund: मल्टी एसेट फंड में आ रहा है अच्छा निवेश, किन निवेशकों के लिए यहां है मौका?

Multi Asset Mutual Fund: मल्टी एसेट म्यूचुअल फंड आजकल निवेशकों के लिए बड़ा चयन हो रहे हैं, खासकर जब आर्थिक माहौल में अस्थिरता होती है. इसका कारण है कि इन फंड्स में पैसे विभिन्न प्रकार की जगहों में निवेश किया जाता है, जैसे कि इक्विटी, डेट, और कमोडिटी आदि.

बता दें कि इनमें पैसे को विभिन्न एसेट क्लासेस में निवेश किया जाता है, जैसे कि शेयर बाजार, डेट, और कमोडिटी आदि. नियमों के अनुसार, फंड मैनेजर को इनमें से कम से कम 10% पैसे निवेश करने होते हैं, लेकिन यह सवाल उठता है कि क्या इसे वास्तव में मल्टी एसेट फंड बनाता है? उदाहरण के लिए जब शेयर बाजार में गिरावट हो, तो फंड में इक्विटी में 80% और डेट और कमोडिटी में केवल 10% का निवेश हो, तो फंड के प्रदर्शन पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है. एक सच्चा मल्टी एसेट म्यूचुअल फंड वह होता है, जो सभी एसेट क्लासेस में निवेश करता है और निवेश का तरीका पहले से निर्धारित होता है.

आपके पैसे को सुरक्षित रखने के लिए अच्छा होता है कि फंड में विभिन्न प्रकार के एसेट्स में निवेश किया जाए. ताकि जब बाजार में उतार-चढ़ाव हो, तो आपका निवेश सुरक्षित रहे. एक सच्चा मल्टी एसेट म्यूचुअल फंड वो होता है, जो सभी एसेट क्लासेस में निवेश करता है और निवेश का तरीका पहले से निर्धारित होता है. उदाहरण के लिए निप्पॉन इंडिया मल्टी एसेट फंड चार विभिन्न एसेट क्लासेस में निवेश करता है. इसमें भारतीय इक्विटी में 50%, डेट (रिलेटिव स्टबिलिटी) में 15%, कमोडिटीज में 15% (इक्विटी के साथ कम जुड़ाव) और शेष 20% विदेशी इक्विटी (ग्लोबल ग्रोथ की संभावनाओं) में निवेश करता है.

इस तरह का विभिन्न एसेट्स में निवेश आपके पोर्टफोलियो को सुरक्षित रखता है और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है. फाइनेंशियल प्लानर्स सलाह देते हैं कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो को विभिन्न एसेट क्लासेस में विविधता लाने की आवश्यकता है, ताकि उतार-चढ़ाव के समय में उनका निवेश सुरक्षित रहे और उन्हें अच्छा रिटर्न भी मिले. इसके साथ ही मल्टी एसेट फंड चुनते समय उन्हें ऐसे फंड में निवेश करना चाहिए जो वास्तव में मल्टी एसेट फंड के मूल तत्वों का पालन करते हैं.

ये भी पढ़िए-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news