EPFO को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड पर भरोसा, इस वित्त वर्ष के 8 महीनों में ETF में डाले 27 हजार करोड़ रुपये
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2005581

EPFO को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड पर भरोसा, इस वित्त वर्ष के 8 महीनों में ETF में डाले 27 हजार करोड़ रुपये

EPFO Investment : सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 8 महीनों में अप्रैल से अक्टूबर तक ईपीएफओ ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 27 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. पिछले वित्त वर्ष में भी इस संगठन ने ईटीएफ में बड़े पैम्बर में निवेश करके अच्छा कार्य किया था, जिससे उनके निवेश में वृद्धि हुई.

EPFO को एक्सचेंज ट्रेडेड फंड पर भरोसा, इस वित्त वर्ष के 8 महीनों में ETF में डाले 27 हजार करोड़ रुपये

EPFO Investment: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) देश के विभिन्न संगठनों में शामिल है, जो विभिन्न फंड को प्रबंधित करता है. ईपीएफओ एक बड़े हिस्से के रिटायरमेंट फंड को संचालित करने के लिए जाना जाता है और इसका निवेश कार्यक्षेत्र बड़ा है. इस संगठन ने ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) में निवेश करने का एक तात्कालिक ट्रेंड बढ़ाया है, जिससे उन्होंने विभिन्न वित्त वर्षों में बड़े मात्रा में धन जुटा रहा है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष के शुरुआती 8 महीनों में अप्रैल से अक्टूबर तक ईपीएफओ ने एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में 27 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश किया है. पिछले वित्त वर्ष में भी इस संगठन ने ईटीएफ में बड़े पैम्बर में निवेश करके अच्छा कार्य किया था, जिससे उनके निवेश में वृद्धि हुई.

केंद्रीय मंत्री रामेश्वर तेली ने संसद में इसकी जानकारी दी और बताया कि पिछले वित्त वर्ष में ईटीएफ में ईपीएफओ का निवेश 53,081 करोड़ रुपये रहा था, जो इस वित्त वर्ष के तुलना में कम है, लेकिन फिर भी मानवाधिकार के माध्यम से वित्त वर्ष 2022-23 में भी ईपीएफओ ने ईटीएफ में 50 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है.

इस संगठन का निवेश एक्सचेंज ट्रेडेड फंड में बढ़ा हुआ है और इसका आंकड़ा हर वर्ष बढ़ता जा रहा है. ईपीएफओ ने बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 जैसे इंडेक्स को रेप्लिकेट करने वाले ईटीएफ में पैसे लगाए हैं, जिससे उनकी कमाई में सुधार हुआ है. इसी तरह ईपीएफओ ने अपने निवेश के माध्यम से सतत वृद्धि दिखाई है, जिससे इस संगठन का आत्मविश्वास और मानवाधिकार में बढ़ोतरी हुई है.

ये भी पढ़िए- Gond Ke Laddu : सर्दियों में गोंद के लड्डू शरीर से ठंड को रखेंगे दूर, कभी नहीं लगेगी ठंड, जानें और भी फायदे

 

Trending news