EPFO: खुशखबरी, चेक कीजिए अपना Provident Fund खाता, आ गया साल 21-22 का ब्याज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1628955

EPFO: खुशखबरी, चेक कीजिए अपना Provident Fund खाता, आ गया साल 21-22 का ब्याज

अगर आप भी पीएण खाताधारक हैं और आपको भी अपने खाते में ब्याज की रकम का इंतजार है तो यह खबर आपके मन को खुशियों से भर देने वाला है. दरअसल साल 2021-22 का ब्याज उनके पीएफ खाते में आया या नहीं यह जानने के लिए लोग बेताब रहते हैं.

(फाइल फोटो)

Provident Fund Interest: अगर आप भी पीएण खाताधारक हैं और आपको भी अपने खाते में ब्याज की रकम का इंतजार है तो यह खबर आपके मन को खुशियों से भर देने वाला है. दरअसल साल 2021-22 का ब्याज उनके पीएफ खाते में आया या नहीं यह जानने के लिए लोग बेताब रहते हैं. हालांकि खाताधारकों के खाते में कब उनके पीएफ का ब्याज आया इसकी जानकारी उन्हें नहीं मिल पाती है. पीएफ खाताधारक अपने खाते में अपनी कमाई का एक हिस्सा इसी लिए डालते हैं कि उनाक भविष्य सुरक्षित रहे ऊपर से पीएफ खाते में डली रकम पर ब्याज भी अच्छा मिलता है. ऐसे में लोगों को यह जानने की उत्सुकता रहती है कि उनके खाते में ब्याज की रकम आ पाई है या नहीं. 

पीएफ की राशि का उपयोग खाताधारक अपने बुरे वक्त की जरूरतों को पूरा करने के लिए भी करते हैं. वहीं उनके सेवानिवृति के बाद उनको इसी खाते में जमा रकम के हिसाब से पेंशन की भी व्यवस्था होती है. ऐसे में पीएफ की रकम जो नियोक्ता के द्वारा खाते में जमा कराया जाता है उसे EPFO इसका इस्तेमाल करती है या यूं कहें तो सरकार इस रकम को बाजार में लगाती है और इससे प्राप्त फायदे में से ब्याज की रकम खाताधारक के अकाउंट में डाला जाता है. अभी ईपीएफओ के24.77 करोड़ से ज्यादा पीएफ खाते हैं.

ये भी पढ़ें- Bihar BJP New President: बीजेपी के नए 'सम्राट' के स्वागत में पहुंचे कई दिग्गज, बताया कैसे तैयार हो गया 40 सीटों पर जीत का 'फॉर्मूला'

पीएफ पर मिलने वाली ब्याज दर की समीक्षा हर साल सरकार की तरफ से की जाती है. इसके साथ ही आपको बता दें कि ईपीएफओ EPFO के पास खाताधारक की जमा रकम पर ही यह ब्याज दिया जाता है. ऐसे में पिछले साल का ब्याज अभी तक खाताधारकों के खाते में जमा नहीं किया गया. जिसकी वजह से खाताधारक परेशान हो रहे थे. बता दें कि इसी ब्याज को अब खाताधारक के खाते में जमा करा दिया गया है. चूकि लोगों को ईपीएफओ की तरफ से दी गई ब्याज की जानकारी नहीं मिल पाई है. लेकिन जो लोग लगातार अपने खाते की जांच करते रहते हैं उन्हें इस बारे में जरूर पता होगा कि साल 2021-22 के ब्याज की रकम ईपीएफओ की तरफ से पीएफ खाताधारक के खाते में जमा करा दी गई है. 

हालांकि खाते को अब ब्याज की रकम को चेक करनेवाले इस बात का ध्यान रखें की उनके खाते में ब्याज की रकम इनके मार्च 2022 के स्टेटमेंट में दिखेगा ऐसे में आप मार्च 2023 के स्टेटमेंट में इसे ढूंढकर निराश मत होइए. 2021-22 के लिए सरकार की तरफ से पीएफ की ब्याज दर 8.10 प्रतिशत रखा गया है. ऐसे में उसके हिसाब से आपके मार्ट 2022 के कॉलम के नीचे आपके ब्याज की राशि भी डाल दी गई है. 

 

Trending news