Hill Station in Bihar: बना रहे हैं हिल स्टेशन घूमने का प्लान, देखें बिहार की इन खूबसूरत पहाड़ियों को
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1805020

Hill Station in Bihar: बना रहे हैं हिल स्टेशन घूमने का प्लान, देखें बिहार की इन खूबसूरत पहाड़ियों को

Hill Station in Bihar: भारत में शिमला, नैनीताल जैसे कई हिलस्टेशन हैं जहां लोग अक्सर घूमने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी हिल स्टेशन जाने का प्लान बना रहें तो बिहार में भी कई ऐसे हिलस्टेशन हैं जहां आप हिलस्टेशन का लुफ्त उठा सकते हैं. 

Hill Station in Bihar: बना रहे हैं हिल स्टेशन घूमने का प्लान, देखें बिहार की इन खूबसूरत पहाड़ियों को

Hill station in Bihar: भारत का पहला साम्राज्य, मौर्य साम्राज्य, मगध क्षेत्र में स्थापित किया गया था. बिहार न केवल अधिक आबादी वाला राज्य है, बल्कि यहां घूमने के लिए कई हिल स्टेशन हैं, जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होता है. अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहें है तो आप बिहार में स्थित हील स्टेशनों का आनंद ले सकते हैं. आइए जानते हैं बिहार स्थित हील स्टेशनों के बारे में जानते हैं.

रामशिला हिल: गया में विष्णुपद मंदिरों से 5 किलोमीटर दूर स्थित, रामशिला पहाड़ियां गया शहर में सबसे पवित्र पहाड़ियों रूप में से एक है. रामशिला हिल के ऊपर एक मंदिर स्थित है. इस मंदिर की स्थापना 1014 ईस्वी में की गई थी. मंदिर के सामने एक मंडप बना है जहां पितपृक्ष के दौरान पितरों को पिंडदान किया जाता है. 

ब्रह्मजुनी हिल: ब्रह्मजुनी हिल ऐतिहासिक मंदिरों में से एक है. ब्रह्मजुनी हिल में स्थित विष्णुपद मंदिर पर्यटकों के देखने लायक है. ब्रह्माजुनि हिल बिहार के गया जिले में स्थित विष्णुपद मंदिर से 1 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. 

प्रेतशिला हिल: प्रेतशिला हिल गया जिले के रामशिला हिल से 10 किलोमीटर दूर है. इस हिल पर स्थित एक सुंदर ब्रह्म कुंड है जो देखने में बहुत ही आकर्षक है. इस पहाड़ी पर अहिल्या बाई का प्राचीन मंदिर बेहद खूबसूरत है.

ये भी पढ़ें- Ayurvedic treatment for kidney stone: रोजाना करें इन आयुर्वेदिक चीजों का सेवन जल्द मिलेगा किडनी स्टोन से छुटकारा

प्रागबोधि हिल: प्रागबोधि एक पवित्र स्थान है, जिसे ढुंगेश्वर के नाम से भी जाना जाता है. यह किरियामा गांव के पास स्थित है. प्रागबोधि हिल बिहार में स्थिक सबसे ज्यादा देखी जाने वाली हिल स्टेशन है. मान्यता है कि प्रागबोधि हिल पर भगवान बुद्ध ज्ञान प्राप्त करने से पहले ठहरे थे.

गुरपा पीक: गुरपा चोटी गुरपा गांव के नजदीक स्थित है. इस चोटी को पवित्र चोटी मानते है. यहां आप गुरपा पीक पर हिंदू और बौद्ध अवशेषों के कुछ ऐतिहासिक मंदिर देख सकते हैं. इस स्थान का बहुत ऐतिहासिक महत्व है क्योंकि कहा जाता है कि भगवान बुद्ध के उत्तराधिकारी महा कस्सप ने इस पहाड़ी पर ध्यान किया था.

 

Trending news