Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी, कल 4 सीटों पर होगी वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2244803

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी, कल 4 सीटों पर होगी वोटिंग

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन है कि सभी बूथ की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा दी जानी है. उसको देखते हुए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024

Jharkhand Lok Sabha Election 2024: झारखंड में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी तैयारियां कर ली गई है और कल (सोमवार, 13 मई) को प्रदेश की चार सीटों पर वोटिंग होनी है. जिन सीटों पर वोटिंग होनी है उनमें खूंटी, लोहरदगा, पलामू और सिंहभूम शामिल हैं. मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. रांची के मोराबादी मैदान से प्रिगार्डिंग ऑफिसर और पुलिस कर्मियों को पोलिंग बूथ तक पहुंचाया गया. जीपीएस वाली छोटी और बड़ी गाड़ियों के जरिए इन्हें रांची के मोराबादी मैदान से रवाना किया गया. इस पर रांची के सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने कहा कि रांची जिला के अंतर्गत आने वाले दो विधानसभा खूंटी और लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र में पड़ते है. इसके लिए सभी प्रिगार्डिंग ऑफिसर और पुलिस कर्मियों के साथ टाइप कर कर पोलिंग बूथ पर भेजने का काम कर रहे हैं. उन्हें सुरक्षित बूथ तक पहुंचाने के लिए सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के सभी गाइडलाइन के अनुसार काम किया जा रहा है. सभी को ब्रीफ किया गया है कि चुनाव निष्पक्ष और भय मुक्त हो. निर्वाचन आयोग के गाइडलाइन है कि सभी बूथ की संवेदनशीलता को देखते हुए सुरक्षा दी जानी है. उसको देखते हुए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. वहीं गाड़ियों की जानकारी देते हुए रांची डीटीओ अखिलेश कुमार ने बताया कि 325 गाड़ियां यहां मौजूद हैं. सभी गाड़ियां अब डिस्पैच होना शुरू हो जाएंगी. पुलिसकर्मी और पोलिंग पार्टियों को साथ में जाना है, इसलिए विलंब हुआ है. पोलिंग ऑफिसर्स का कहना है कि यह बहुत बड़ी जिम्मेवारी होती है. सभी पोलिंग ऑफिसर्स के लिए कि हम सही तरीके से मतदान करवा लें फिर हम बूथ को केंद्र तक पहुंचा दें. इन सभी को तीन दिनों की ट्रेनिंग मिली है. 

ये भी पढ़ें- Hina Shahab: क्या चुनाव जीतने के बाद RJD में वापसी करेंगी हिना शहाब? दिया ये जवाब

उधर लोहरदगा में भी मतदान की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. तमाम मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. कोबरा, आईआरबी, सीआरपीएफ सहित अन्य पैरा मिलिट्री फोर्स ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं. एसपी हारिश बिन जमां ने कहा कि नक्सलियों के क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं. साथ ही ड्रोन के माध्यम से भी कानून व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मतदाताओं को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. एसपी ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षा बल चुनावी कार्य में मंगाए गए हैं. जो मतदान केंद्र में मतदान के दौरान व्यापक रूप से मुस्तैद रहेंगे. 

Trending news