Kaimur News: कैमूर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ, 10 बेंच का हुआ गठन, जज ने किया दीप प्रज्वलित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2148040

Kaimur News: कैमूर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ, 10 बेंच का हुआ गठन, जज ने किया दीप प्रज्वलित

Kaimur News: बिहार के कैमूर जिले के व्यवहार न्यायालय भभुआ और अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ किया गया. जिसका उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिला जज राधेश्याम शुक्ल और कैमूर जिला अधिकारी सावन कुमार ने किया.

कैमूर में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ

कैमूर: Kaimur News: बिहार के कैमूर जिले के व्यवहार न्यायालय भभुआ और अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया में राष्ट्रीय लोक अदालत का शुभारंभ किया गया. जिसका उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिला जज राधेश्याम शुक्ल और कैमूर जिला अधिकारी सावन कुमार ने किया. इस अवसर पर विभिन्न सरकारी विभागों के बैंक, बिजली से संबंधित मामले के साथ दीवानी और फौजदारी मामलों का भी ऑन स्पॉट निपटारा किया जाएगा.

वहीं इसको लेकर भभुआ व्यवहार न्यायालय में आठ बेंच और अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया में दो बेंच का गठन किया गया है. जानकारी देते हुए जिला जज राधेश्याम शुक्ल ने बताया आज राष्ट्रीय विधि सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधि सेवा प्राधिकरण के निर्देश के आलोक में जिला विधिक सेवा प्राधिकार कैमूर के तत्वाधान में भभुआ व्यवहार न्यायालय और अनुमंडलीय व्यवहार न्यायालय मोहनिया में राष्ट्रीय लोक अदालत लगाया गया है. 

भभुआ मुख्यालय में आठ बेंच और मोहनिया में दो बेंच गठित किया गया है. इन सभी बेंच में मोटर वाहन दुर्घटना संबंधित मामले, पारिवारिक वाद के जो भी सुलहनिय मामले हैं. बैंक वसूली से संबंधित मामले, विद्युत, आपराधिक मामले, वन अधिनियम से संबंधित सुलहनीय मामलों का निष्पादन किया जाएगा. राष्ट्रीय लोक अदालत नियमित अंतराल पर की जाती है. 

पूरे देश में इसका आयोजन हो रहा है. कैमूर के लोगों से अनुरोध है उनके छोटे-छोटे मामले जो भी विभिन्न न्यायालयों में लंबित हैं जो सुलहनीय है. उन्हें आपसी बातचीत के माध्यम से सुलह के आधार पर खत्म का प्रयास करें. जिससे उनका बहुमूल्य समय की बचत होगी. उनका कचहरी का चक्कर काटने में जो उनका आर्थिक रूप से नुकसान होता है. उससे भी उन्हें राहत मिलेगी. समाज में समरसता का भाव उत्पन्न होगा.

कैमूर जिलाधिकारी सावन कुमार ने बताया कि छोटे-छोटे मामले काफी लंबे समय से अटके रह जाते हैं. इन मामलों का निष्पादन को लेकर राष्ट्रीय लोक अदालत लगाया गया है. जिससे कि लोगों का समय बच्चे और उन्हें इन कागजी झमेले से मुक्ति मिल सके.
इनपुट- मुकुल जायसवाल

यह भी पढ़ें- NDA Seat Sharing: सीट शेयरिंग पर बिहार में लागू हो सकता है महाराष्ट्र वाला फॉर्मूला! जानें क्यों हो रही है इतनी चर्चा?

Trending news