Health Tips: क्यों प्रेगनेंसी में आती है उल्टी? इस घरेलू नुस्खों से करें इलाज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1993739

Health Tips: क्यों प्रेगनेंसी में आती है उल्टी? इस घरेलू नुस्खों से करें इलाज

Health Tips: प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना होता है. आइए जानते हैं इसका कारण और बचाव का तरीका...

Health Tips: क्यों प्रेगनेंसी में आती है उल्टी? इस घरेलू नुस्खों से करें इलाज

Health Tips: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस दौरान महिलाओं को कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई हॉर्मोनल परिवर्तन होते हैं, जिसकी वजह से उल्टी-मितली महसूस होती है. प्रेगनेंसी के शुरुआती तीन महीनों में उल्टी की समस्या ज्यादा परेशान करती है. इससे शरीर में कमजोरी आ सकती है. प्रेगनेंसी में लगातार उल्टी होने से गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आज हम आपको प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के 5 घरेलू उपाय बता रहे हैं -

अदरक की चाय
प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के लिए आप अदरक की चाय पी सकते हैं. पेट की मांसपेशियों को रिलैक्स करने में अदरक मदद करती है. अदरक की तेज गंध से उल्टी को रोकने में मदद मिलती है. हालांकि, अदरक का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. 

पुदीना का पानी 
प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए आप पुदीने का पानी पी सकती हैं. यह पेट को ठंडक देने वाला और रिलैक्सिंग गुणों से भरपूर होता है. पुदीना पाचन शक्ति को भी दुरुस्त करता है. इससे उल्टी की समस्या कम हो सकती है. प्रेगनेंसी में आप पुदीने की चाय बनाकर पी सकती हैं.

दालचीनी का पानी 
प्रेगनेंसी में लगातार उल्टी हो रही है तो आप दालचीनी का सेवन भी कर सकती है. आप एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर को डालकर उबाल लें. इस पानी में थोड़ा शहद डालकर पिएं, इससे आपको उल्टी से राहत मिल सकती है.

सौंफ का पानी 
प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली उल्टी जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जा सकता है. सौंफ में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल के गुण पेट से जुड़ी परेशानियों को कम करने में मदद करते हैं. 
  
जीरे वाला पानी 
जीरे वाला पानी प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या से राहत दिलाने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है. जीरे वाला पानी बनाना बहुत आसान है. बस एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें. जीरे वाला पानी दिन में 2-3 बार पीने से उल्टी जैसी समस्याओं में लाभ मिल सकता है.

Trending news