Health Tips: पीरियड्स के दौरान अपना रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1732592

Health Tips: पीरियड्स के दौरान अपना रखें खास ध्यान, भूलकर भी न करें ये काम

What To Avoid In Your Period: पीर‍ियड्स का समय महिलाओं के लिए सामान्‍य दिनों से ज्यादा मुश्किल भरा होता है. इस दौरान महिलाओं को लगातार होने वाली ब्लीडिंग के कारण उठने-बैठने में भी दिक्कत होती है. इतना ही नहीं, इसके कारण महिलाओं में मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है. 
पीरियड्स में आपकी दिनचर्या का सीधा असर शरीर पर पड़ता है. इसलिए इन दिनों...

Health Tips: पीरियड्स के दौरान अपना रखें खास ध्यान,  भूलकर भी न करें ये काम

What To Avoid In Your Period: पीर‍ियड्स का समय महिलाओं के लिए सामान्‍य दिनों से ज्यादा मुश्किल भरा होता है. इस दौरान महिलाओं को लगातार होने वाली ब्लीडिंग के कारण उठने-बैठने में भी दिक्कत होती है. इतना ही नहीं, इसके कारण महिलाओं में मूड स्विंग्स और चिड़चिड़ापन भी बढ़ जाता है. 
पीरियड्स में आपकी दिनचर्या का सीधा असर शरीर पर पड़ता है. इसलिए इन दिनों आपको कुछ चीजों को करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं वो कौन सी 3 चीजें हैं? जिन्हें पीरियड्स के दौरान भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

पीरियड्स में ज्यादा कॉफी पीना (Avoid Caffeine in Periods)  
कॉफी लोगों को कॉफी पीने की बहुत आदत होती है, लेकिन पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कॉफी पीना अवॉइड करना चाहिए.  पीरियड्स में कॉफी का ज्यादा सेवन करने से पीरियड क्रैम्प्स बढ़ जाते हैं. साथ ही ज्यादा कैफीन का सेवन करने से रक्त वाहिकाओं में सिकुड़न आ सकती है. इस दौरान आप कॉफी की जगह ग्रीन टी या जीरे का पानी पी सकती हैं, जो आपको पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत देगा.

पीरियड्स में बार-बार वेजाइनल एरिया को धोना (Avoid Over Cleaning Vaginal Area)
पीरियड्स अक्सर महिलाएं अपने वेजाइनल एरिया को साफ रखने के लिए उसे बार बार धोती रहती हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे वजाइना में इन्‍फेक्‍शन होने का खतरा बढ़ जाता है.  वजाइना को साफ और ड्राई रखने लिए आप धोने के बाद टिशू का उपयोग करना चाहिए. लेकिन मह‍िलाएं यह स्‍टेप स्किप कर देती हैं और पीरियड्स में संक्रमण का शिकार हो जाती हैं.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: गैस और एसिडिटी की समस्या से हैं परेशान, रोजाना करें पवनमुक्तासन , मिलेगा जबरदस्त लाभ      

पीरियड्स में डाइट‍िंग करना (Avoid Dieting in Periods)
सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन जरूरी है. लोग वेट लॉस या वेट गेन के लिए अलग अलग डाइट फॉलो करते हैं. अगर आप किसी तरह की डाइट फॉलो कर रही हैं, तो पीरियड्स के दौरान उससे ब्रेक ले लें. पीरियड्स में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं. इसे बैलेंस करने के लिए दिनभर में 5 छोटे मील्स का सेवन करना बहुत जरूरी है. इससे आपके शरीर में ऊर्जा रहेगी, ब्लड शुगर लेवल संतुलित रहेगा और पीरियड क्रैम्प्स से भी राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- International Yoga Day 2023: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोजाना करें ये 3 योगासन, होगा जबरदस्त लाभ 

Trending news