BPSC Teacher Recruitment 2024: बिहार में 40 हजार पदों पर प्रधान शिक्षक की निकली भर्ती, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2141979

BPSC Teacher Recruitment 2024: बिहार में 40 हजार पदों पर प्रधान शिक्षक की निकली भर्ती, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन

BPSC Teacher Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) ने आखिरकार लंबे समय के बाद प्राइमरी स्कूलों में प्रधान शिक्षकों के 40247 (चालीस हजार दौ सौ सैंतालीस) पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है. इ

बिहार में 40 हजार पदों पर प्रधान शिक्षक की निकली भर्ती

पटनाः BPSC Teacher Recruitment 2024: बिहार लोक सेवा आयोग(BPSC) ने आखिरकार लंबे समय के बाद प्राइमरी स्कूलों में प्रधान शिक्षकों के 40247 (चालीस हजार दौ सौ सैंतालीस) पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है वे बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 11 मार्च से आवेदन दे सकते है और आवेदन की आखिरी तारीख 2 अप्रैल 2024 है. वहीं इन भर्तियों के लिए कोई भी आवेदन दे सकता है. 

आवेदन के लिए मांगी गई योग्यता 
जो शिक्षक इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है. इसमें कुछ योग्यता मांगी गई है. जिसको चेक करने के बाद आप आवेदन कर सकते है. शिक्षक को भारत का नागरिक होना चाहिए और बिहार राज्य का निवासी होना जरूरी है. इसके साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% अंकों के साथ स्नातकोत्तर होना चाहिए. साथ ही सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में कम से कम 8 सालों का पढ़ाने का अनुभव होना चाहिए. तारीख 1.8.2024 तक उम्मीदवार की उम्र 58 साल या उससे कम होना जरूरी है. 

आवेदन शुल्क
- सामान्य उम्मीदवारों के लिए- 750/-रुपये 
- अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए- 200/-रुपये 
- सभी आरक्षित/ अनारक्षित वर्ग महिला उम्मीदवारों के लिए- 200/-रुपये 
- दिव्यांग उम्मीदवारों (40% या उससे अधिक) के लिए- 200/-रुपये 
- अन्य सभी उम्मीदवारों के लिए- 750/-रुपये 

इतनी मिलेगी सैलरी 
प्रधान शिक्षकों को प्रारंभिक सैलरी 30,500 रुपये होगी और राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर किये जाने वाले वेतन पुनरीक्षण के आलोक में परिवर्तनीय होगा.  

ऐसे होगा परीक्षा का पैटर्न
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा. प्रश्न परीक्षा दो भागों में बंटी होगी. पहले और दूसरे भाग में 75-75 प्रश्न होंगे. ये पूरा पेपर उम्मीदवार को ढाई घंटे में पूरा करना होगा. बता दें कि इस परीक्षा के पहले भाग में सामान्य अध्ययन होगा. दूसरे भाग में डीएलएड विषय शामिल होंगे. इसी के साथ उम्मीदवार सिलेबस बीपीएससी की वेबसाइट पर देख सकते है.    

यह भी पढ़ें- Narendra Modi Bettiah Visit: बेतिया आ रहे पीएम मोदी, प्रशासन ने शहर यातायात रूट में किया बदलाव, कई सड़के पूरा दिन रहेंगी बंद

Trending news